Dabur Badshah Deal: एफएमसीजी सेक्टर की दिग्ग्ज कंपनी डाबर (Dabur) ने बुधवार, 26 अक्टूबर को बादशाह मसाला (Badshah Masala) में 51 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण करने का ऐलान किया। इस हिस्सेदारी के बदले कंपनी 587.5 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। बादशाह कंपनी का मूल्य फिलहाल 1,152 करोड़ रुपये है। आपको बता दें कि बादशाह पिसे हुए मिक्स मसालों के मार्केट में बड़ा नाम है और यह निर्माण से लेकर निर्यात तक के कारोबार में लगी हुई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस अधिग्रहण के 31 मार्च 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। इस डील के कंप्लीट होने के साथ ही Dabur की 25,000 करोड़ रुपये के ब्रांडेड मसाला मार्केट में एंट्री हो जाएगी।

अधिग्रहण की घोषणा करते हुए डाबर इंडिया के चेयरमैन मोहित बर्मन ने कहा कि यह बड़ा और आकर्षक बाजार है। बादशाह मसाला इस क्षेत्र में प्रमुख प्लेयर्स में से एक है। उन्होंने कहा कि बादशाह मसाला में डाबर के निवेश से इस कारोबार के विस्तार में मदद मिलेगी और हाई क्वालिटी वाले प्रोडक्ट उपलब्ध कराना जारी रहेगा। कंपनी ने कहा,"डाबर इंडिया लिमिटेड ने बादशाह मसाला की 51 फीसदी इक्विटी को खरीदने के लिए कंपनी के मौजूदा प्रमोटरों और शेयरहोल्डरों के साथ शेयर परचेज एग्रीमेंट और शेयरहोल्डर्स एग्रीमेंट किया है। कंपनी की बाकी 49 फीसदी हिस्सेदारी को अगले 5 सालों में खरीदा जाएगा।"

डाबर इंडिया समूह के निदेशक पीडी नारंग ने कहा कि अधिग्रहण इस वित्त वर्ष के भीतर पूरा होने की उम्मीद है।यह अधिग्रहण हमारी विकास रणनीति को गति देगा और हमारे फूड बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। हमारा इरादा है हम अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी उपस्थिति का लाभ उठातें हुए इस व्यवसाय को विश्व स्तर पर ले जाएं।" बयान में कहा गया है कि डाबर ने अपने फूड बिजनेस को अगले 3 सालों में 500 करोड़ रुपये तक बढ़ाने और मिलते जुलते नई कैटेगरीज में विस्तार करने का लक्ष्य रखा है। यह अधिग्रहण इसी रणनीतिक इरादे के मुताबिक है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close