मुंबई। व्यापार जगत की बड़ी खबर सामने आई है। सोशल मीडिया कंपनी Facebook भारतीय टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदना चाहती है। यह बड़ी डील हो सकती है, लेकिन फिलहाल इस डील पर कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए संकट की छाया पड़ गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि Jio की वर्तमान मार्केट वेल्यू 60 बिलियन डॉलर यानी 5000 करोड़ है। ऐसे में अगर फेसबुक इसके 10 प्रतिशत शेयर खरीदती है तो उसे 500-600 करोड़ रुपए तक चुकाने होंगे।

फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में मामले से जुड़े दो लोगों के हवाले से यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक Facebook इस डील पर दस्तखत को लेकर आखिरी दौर में थी, लेकिन वैश्विक पैमाने पर आवाजाही पर पाबंदियों की वजह से डील पर मुहर नहीं लग पाई। जियो की पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से इस मामले में अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

रिपोर्ट के अनुसार Facebook के अलावा गूगल भी Reliance Jioके साथ अलग से बातचीत कर रही है। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट 2019 में जियो के साथ क्लाउड कम्प्यूटिंग बिजनेस में भागीदारी का एलान कर चुकी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि कोरोना वायरस का संकट खत्म होते ही Facebook और Reliance Jioके बीच डील हो जाएगी।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि Jio की बातचीत फेसबुक के अलावा Google से भी चल रही है। कहा जा रहा है कि जियो यह कदम अपना कर्ज उतारने के लिए उठा रही है। मालूम हो कि पिछले साल अगस्त में ही मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को अगले डेढ़ साल में पूरी तरह से कर्ज मुक्त करने का ऐलान किया था।

Posted By: Ajay Kumar Barve