एक जुलाई से वित्तीय लेनदेन के कई नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है और इसका असर निश्चित रूप से आपकी जेब पर पड़ेगा। इसमें ATM से कैश निकालने से सेलकर PF अकाउंट और Mutual Fund से जुड़े नियम शामिल है। कोरोना वायरस संकट की वजह से सरकार ने कई तरह की छूट दी हुई थी जिसकी अवधि 30 जून को समाप्त हो गई। आइए उन बदलावों के बारे में जानते हैं जो आपको सीधे तौर पर प्रभावित करेंगे।

- PF अकाउंट से एडवांस की छूट: Covid-19 संकट की वजह से EPFO ने अकाउंट होल्डर्स को अपने खाते में से एक तय रकम (जमा रकम का 75 प्रतिशत या तीन महीने के वेतन + DA के बराबर, जो भी कम हो) निकालने की छूट दी थी, यह अवधि 30 जून को खत्म हो गई।

ATM ट्रांजैक्शन पर नहीं मिलेगी छूट: 1 जुलाई से सभी बैंकों के खाताधारकों को ATM से कैश निकालने पर किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। पहले की तरह वे महानगरों में 8 और छोटे शहरों में 10 ट्रांजैक्शन हीं कर सकेंगे। एसबीआई के ग्राहकों के लिए एटीएम से निकासी महंगी होने जा रही है।

म्यूचुअल फंड की खरीदी पर लगेगी स्टांप ड्यूटी: 1 जुलाई से यदि आपने कोई म्यूचुअल फंड खरीदा तो आपको उस पर स्टांप ड्यूटी देना होगी। यदि आपने SIP या STP खरीदा तो भी आपको स्टांप ड्यूटी चुकानी होगी।

PNB बचत खाते पर कम ब्याज: पंजाब नेशनल बैंक ने बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में 0.50 प्रतिशत की कटौती की है। 1 जुलाई से बचत खातं पर अधिकतम 3.25 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलेगा। 50 लाख से ज्यादा के बैलेंस पर 3.25 प्रतिशत और 50 लाख तक के बैलेंस पर 3 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

मिनिमम बैलेंस: सरकार ने 30 जून तक बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस रखने की छूट दी हुई थी जो अब नहीं मिलेगी। अब खाताधारकों को बैंकों के हिसाब से अपने खाते में मिनिमम बैलेंस रखना होगा, अन्यथा उन्हें जुर्माना भुगतना होगा।

LPG रसोई गैस की कीमत: तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG गैस सिलेंडर और हवाई ईधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं। पिछले कुछ महीनों से इनमें लगातार वृद्धि हो रही हैं और इस बार भी इजाफा हुआ।

सबका विश्वास योजना का नहीं मिलेगा लाभ: सर्विस टैक्स और केंद्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादित मामलों के समाधान के लिए पेश की गई सबका विश्वास योजना में भुगतान की डेडलाइन 30 जून है। 1 जुलाई से एक योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

कंपनियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुआ आसान: 1 जुलाई से नई कंपनियां शुरू करना आसान हो गया है। घर बैठे सिर्फ Aadhaar के जरिए कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा।

मंथली ऑटो डेबिट शुरू हो जाएगा: अटल पेंशन योजना के लिए मंथली ऑटो डेबिट शुरू हो जाएगा। ऑटो डेबिट की प्रक्रिया को 30 जून तक के लिए रोक दिया गया था।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना