Gold and Silver Price update । सोने-चांदी के आभूषणों की कीमतों में जल्दी ही बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि GST फिटमेंट कमेटी ने GST दरों में बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया है। समिति की रिपोर्ट के मुताबिक जिन वस्तुओं पर जीएसटी की दर वर्तमान में 5 प्रतिशत है, उसे बढ़ाकर 7 प्रतिशत और जिन वस्तुओं पर 18 प्रतिशत की लागू है, उसी 20 फीसदी की जानी चाहिए। इसके अलावा फिटमेंट कमेटी ने अपने प्रस्ताव में यह भी कहा है कि जीएसटी की दो अलग-अलग दरों 12 और 18 फीसदी को एक ही कर दिया जाना चाहिए। कमेटी के मुताबिक इन दोनों जीएसटी दरों को मिलाकर 17 फीसदी की नई दर बनानी चाहिए।

प्रस्ताव में मुआवजे की दर बढ़ाने की बात

GST फिटमेंट कमेटी ने भी अपने प्रस्ताव में मुआवजे की दर बढ़ाने का भी सुझाव दिया है। अभी यह दर 1 फीसदी है, जिसे बढ़ाकर 1.5 फीसदी करने की बात कही गई है। इस प्रस्ताव में सोने-चांदी पर GST बढ़ाने का भी सुझाव दिया गया है। GST फिटमेंट कमेटी ने सोने और चांदी पर GST को 3 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया है। अब इस बारे में मंत्रियों के समूह के फैसले के बाद ही GST के रेट स्लैब में बदलाव होगा। गौरतलब है कि GST की दरों में बदलाव को लेकर बीते कुछ माह से लगातार अटकलें लगाई जा रही है।

27 नवंबर को होगी मंत्रियों के समूह की बैठक

गौरतलब है कि 27 नवंबर को मंत्रियों के समूह की बैठक है, जिसमें GST स्लैब में बदलाव पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। इस बारे में CBIC ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि जनवरी 2022 से कपड़ों पर GST की दर 5 प्रतिशत से 12 प्रतिशत होगी। वहीं अन्य कपड़ों जैसे बुने हुए कपड़े, सिंथेटिक यार्न, ढेर के कपड़े, कंबल, टेंट, टेबल क्लॉथ जैसे अन्य वस्त्र पर जीएसटी की दर भी 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दी गई है।

Posted By: Sandeep Chourey