नई दिल्ली Gold and Silver Price Today। सोने और चांदी की कीमतों में लगातार उछाल के बाद आज शुक्रवार को घरेलू वायदा कीमतों में गिरावट देखने को मिली। MCX एक्सचेंज पर दिसंबर वायदा के सोने का भाव शुक्रवार सुबह 39 रुपए की मामूली गिरावट के साथ 48,478 रुपए प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं 5 फरवरी, 2021 वायदा के सोने की कीमत 47 रुपये की गिरावट के साथ 48,471 रुपए प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड करती दिखी। साथ ही वैश्विक बाजार की बात करें तो शुक्रवार सुबह सोने की हाजिर कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई।

सोने और चांदी के भाव में ऐसा रहा उतार-चढ़ाव

सोने की तरह ही चांदी की वायदा कीमतों में भी शुक्रवार का काफी गिरावट देखने को मिली। MCX पर शुक्रवार सुबह दिसंबर वायदा की चांदी की कीमत 0.40 फीसद या 239 रुपए की गिरावट के साथ 59,634 रुपए प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड करती देखी गई। वहीं 5 मार्च, 2021 के वायदा की चांदी फिलहाल 303 रुपये की गिरावट के साथ 61,320 रुपए प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड करती देखी गई। ग्लोबल मार्केट की बात की जाए तो चांदी की वायदा और हाजिर दोनों कीमतों में फिलहाल गिरावट है।

ग्लोबल मार्केट में सोना

वैश्विक बाजार में शुक्रवार सुबह सोने की वायदा कीमत में बढ़त और हाजिर कीमत में गिरावट देखने को मिली है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, शुक्रवार सुबह सोने की वैश्विक वायदा कीमत कॉमेक्स पर 1.30 डॉलर की बढ़त के साथ 1,812.50 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करती दिखाई दी। इसके अलावा सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.40 फीसद या 7.34 डॉलर की गिरावट के साथ 1,808.46 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा।

ग्लोबल मार्केट में चांदी

ग्लोबल मार्केट में शुक्रवार सुबह चांदी की वायदा और हाजिर दोनों कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, शुक्रवार सुबह कॉमेक्स पर मार्च, 2021 वायदा की चांदी की कीमत 0.14 डॉलर की गिरावट के साथ 23.31 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करती दिखाई दी। वहीं चांदी की वैश्विक हाजिर कीमत 0.20 डॉलर की गिरावट के साथ 23.22 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करती दिखाई दी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Makar Sankranti
Makar Sankranti