नई दिल्ली Gold and Silver Price Today। सोने चांदी के दामों में भारी गिरावट का दौर अब थम गया है। घरेलू सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की हाजिर कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने के हाजिर भाव में 258 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोत्तरी हुई है। इस बढ़ोत्तरी से सोने का भाव दिल्ली में चढ़कर 51,877 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये में गिरावट के कारण सोने के भाव में यह बढ़त दर्ज की गई है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोना 51,619 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। कोरोना काल में फिलहाल सोने में निवेश को बेहतर माना जा रहा है और बीते दिनों कीमतों में भारी उछाल के बाद कुछ दिनों से गिरावट का दौर देखने को मिला था।

चांदी की कीमतों में भी उछाल

चांदी की घरेलू हाजिर कीमत में सोमवार को भारी उछाल दर्ज किया गया है। चांदी में सोमवार को 837 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई है। इस तेजी से चांदी का भाव 69,448 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। गौरतलब है कि चांदी पिछले सत्र में 68,611 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

भारतीय रुपए में भी गिरावट दर्ज

भारतीय रुपए में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई है। रुपया सोमवार को एक डॉलर के मुकाबले 21 पैसे की गिरावट के साथ 73.35 (अनंतिम) पर बंद हुआ है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की बात करें, तो सोमवार को सोने और चांदी दोनों की कीमतें स्थिर नजर आईं। सोमवार को सोने का वैश्विक भाव 1,932 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी का वैश्विक भाव 26.93 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा।

ये है विशेषज्ञों की राय

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि अमेरिकी बाजारों की अनुपस्थिति में सोमवार को सोने में सीमित कारोबार हुआ। वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, 'सोमवार को एशियाई बाजारों में सोना स्थिर ट्रेंड करता दिखा।' उन्होंने बताया कि श्रम दिवस की छुट्टी होने के चलते अमेरिकी बाजार सोमवार को बंद रहे, जिस कारण वैश्विक स्तर पर सोने में कोई अधिक फैरबदल देखने को नहीं मिला।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस