Gold Price: अगर आपका सोना खरीदने का प्लान है, तो आपके लिए अच्छी खबर है। सोमवार को सोने और चांदी दोनों की कीमतों में गिरावट आई है। सप्ताह के पहले दिन, कारोबार के बाद सोना 50800 के नीचे बंद हुआ है। वहीं, चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 242 रुपये सस्ता होकर 50,735 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,997 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसके अलावा चांदी के भाव की बात करें तो इसमें 770 रुपये की गिरावट देखने को मिली है। गिरावट के बाद चांदी का भाव 60,460 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है, जबकि पिछले कारोबारी सत्र में ये 61,230 रुपये प्रति किलो था।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्थिति

अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो यहां सोने में तेजी दिख रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,839 डॉलर प्रति औंस और चांदी का भाव 21.60 डॉलर प्रति औंस पर लगभग स्थिर रहा। कमोडिटी बाजार कॉमेक्स में सोने की कीमत मामूली बढ़ी है।वैसे, विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉलर के मूल्य में गिरावट ने सोने की कीमतों को गिराने में अहम भूमिका निभाई है।

खुद जांच करें कीमत और शुद्धता

आप घर बैठे भी सोने की कीमत चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर कीमत चेक कर सकते हैं। आपके नंबर पर मैसेज आ जाएगा। वहीं सोने की शुद्धता जांचने के लिए भी आप सरकारी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 'बीआईएस केयर ऐप' के जरिए आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं कि वह असली है या नकली। साथ ही कोई गड़बड़ी मिलने पर इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close