Gold Price : सोमवार को चांदी की कीमत 300 रुपये बढ़कर 63,600 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई। नीचे में इसका भाव 63,450 रुपये रहा और चांदी सिक्का 750 रुपये प्रति नग बिकी। सोने की कीमत भी 40 रुपये बढ़कर 52,610 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। मुहूर्त में सोना 52,621 रुपये प्रति 10 ग्राम खुला और चांदी 63,551 रुपये प्रति किलो खुली। सराफा कारोबारियों ने बताया कि अगले कुछ महीनों तक गहनों का कारोबार अच्छा रहेगा। सराफा बाजार में दीपावली के बाद भी चहल-पहल बरकरार है। व्यापारियों के मुताबिक अगले कुछ हफ्तों के दौरान काफी शादियां होनी है, जिसका असर सराफा बाजार पर देखा जा रहा है। अगले साल फरवरी तक तगड़ा कारोबार की संभावना है। दीवाली का बाजार सज गया है। इसके चलते कारोबार भी बढ़ रहा है। एक अच्‍छी खबर यह है कि इस बीच सोने और चांदी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे कारोबारी भी खुश हैं। यह उम्‍मीद जताई जा रही है कि दीवाली के बाद भी सोने और चांदी के दाम बढ़े रहेंगे और कारोबार फलेगा-फूलेगा।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेजी

अमेरिकी डॉलर कमजोर होने की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें तेज रहीं। दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने के कारण कुछ विकसित देशों में नए सिरे से प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद ने भी सोने को सपोर्ट किया। इनमें अमेरिका और यूरोप शामिल है। अंतरराष्ट्रीय हाजर बाजार में सोने की कीमत 0.2 प्रतिशत बढ़कर 1,892.15 डॉलर प्रति औंस (28.35 ग्राम) हो गई। कारोबार की शुरुआत में सोना 1,898.81 डॉलर प्रति औंस तक गया था। चांदी का भाव भी 1.1 प्रतिशत तेजी के साथ 24.91 डॉलर प्रति औंस हो गया।

डॉलर में कमजोरी

डॉलर इंडेक्स सोमवार को गिरकर एक हफ्ते के निचले स्तर पर आ गया। इससे बुलियन बाजार प्रभावित हुआ। दरअसल अमेरिका में बनी नई सरकार को एक साथ कई चुनौतियों का सामना करना है। एक तरफ वहां कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और दूसरी तरफ अर्थव्यवस्था सुस्त पड़ती जा रही है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस