Gold Price 3 June: सोने और चांदी के दामों में आज लगातार तीसरे दिन भी गिरावट आई है। 1 जून की शुरुआत से ही अनलॉक का पहला चरण शुरू हो चुका है। इसके चलते बाजार में भी असर नज़र आने लगा है। बीते सत्र के नुकसान के चलते इन दोनों धातुओं के घरेलू और वैश्विक दामों में बुधवार सुबह गिरावट देखी गई। पिछले सत्र में 556 रुपये टूटने के बाद एमसीएक्स पर अगस्त सत्र में सोने का वायदा 0.20 फीसदी गिरकर 46 हजार 470 प्रति 10 ग्राम था। MCX पर जुलाई में चांदी वायदा 0.51 फीसदी गिरकर 48 हज़ार र830 प्रति किलो पर आ गया। गत सत्र में चांदी में करीब डेढ़ हज़ार रुपयों की की गिरावट आई थी। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की बेहतरी ने भी घरेलू सोने की कीमतों पर दबाव डाला। बता दें भारत में सोने पर 12.5 फीसदी इम्पोर्ट ड्यूटी और 3 फीसदी GST लगता है। दुनियाभर में कोरोना वायरस और लॉकडाउन का असर शेयर बाजारों और तेल की कीमतों पर पड़ा है। यही कारण है कि निवेशकों का रुख एक बार फिर सोने की तरफ हुआ है। इस बीच, भारत में Unlock 1.0 लागू हो गया है। सरकार ने कई गतिविधियों की छूट दी है।

इंटरनेशनल मार्केट में यह है हाल

वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट आई। इक्विटी बाजार अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने को लेकर आश्वस्त थे। हाजिर सोना 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 1,722.93 डॉलर प्रति औंस पर रहा। प्लैटिनम 0.1 फीसदी चढ़कर $839.52, जबकि चांदी 0.6 फीसदी गिरकर $17.98 रही।

सोने के बदले इक्विटी में कुछ तेजी देखी गई

अमेरिका में विरोध प्रदर्शन से सोने में गिरावट आई है। सोने को अक्सर राजनीतिक और वित्तीय अनिश्चितता के समय वैकल्पिक निवेश के रूप में देखा जाता है। अमेरिकी डॉलर सूचकांक जो छह अन्य मुद्राओं के बदले 0.17 फीसदी गिरकर दो महीने के निचले स्तर 97.49 पर था। कोरोना के बीच अर्थव्यवस्था खुलने से सोने के बदले इक्विटी में कुछ तेजी देखी गई है। अतिरिक्त प्रोत्साहन की उम्मीद से वैश्विक शेयर तीन महीने के उच्च स्तर पर चले गए हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना