नई दिल्ली। दिपावली पर महालक्ष्मी पूजन के साथ ही भाईदूज पर सोने-चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 548 रुपये गिर गया. जबकि चांदी के दामों में 1,190 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी दर्ज की गई। विशेषज्ञों के मुताबिक कमजोर ग्लोबल ट्रेंड की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में सोने-चांदी की कीमतों में नरमी रही है।

मंगलवार को दिल्ली में सोने की कीमत 548 रुपये गिरकर 38,857 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले सप्ताह शुक्रवार को सोना 39,405 रुपये पर बंद हुआ था। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत सपाट 1,493 डॉलर और चांदी 17.77 डॉलर प्रति औंस रही। सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई। चांदी 1,190 रुपये गिरकर 47,090 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि दिवाली के बाद वैश्विक बाजार में गिरावट से दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का भाव गिरा है। इसके अलावा भाई दूज के मौके पर अहमदाबाद में स्पॉट मार्केट बंद होने और दिवाली की छुट्टियों की वजह से सोने की मांग काफी कम रही।

मांग में कमी और सोने-चांदी की ऊंची कीमत की वजह से धनतेरस के अवसर पर इन दोनों धातुओं की बिक्री में 40 प्रतिशत तक की गिरावट होने का अनुमान है।

कमजोर मांग और कीमती धातु की ऊंची कीमतों से धनतेरस में सोने और चांदी की बिक्री में 40 प्रतिशत तक की गिरावट होने का अनुमान है. धनतेरस के अवसर पर सोना, चांदी, और अन्य कीमती चीजें खरीदना काफी शुभ माना जाता है। हालांकि, आभूषण कारोबारियों के अनुसार, इस बार देशभर के अधिकांश बाजारों में ठंडा माहौल देखने को मिला. कारोबारियों ने ग्राहकों की संख्या में कमी और उपभोक्ता द्वारा खर्च में कटौती करने की बात कही।

Posted By: Yogendra Sharma