नई दिल्ली/लंदन। चीन में फैले Coronavirus से जहां मौतों को आंकड़ा बढ़ता जा रहा है वहीं इसका असर व्यापार पर भी पड़ने लगा है। हालांकि, सोमवार को भारी तेजी दिखाने के बाद मंगलवार को सोना उतना ही सस्ता भी हो गया। मंगलवार को दिल्ली में 10 ग्राम सोने के दामों में 954 रुपए की कमी दर्ज हुई और यह सीधे 43,549 रुपए के स्तर पर आ गया। इससे पहले सोमवार को यह 953 रुपए चढ़कर 44,472 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था।

इसके साथ ही चांदी के दामों में भी कमी दर्ज हुई है और 80 रुपए की कमजोरी के साथ 49,990 रुपए के स्तर पर आ गई। HDFC सिक्युरिटी के अनुसार, मंगलवार को सोने और चांदी के दामों में गिरावट नजर आई है।

इससे पहले सोमवार को वैश्विक बाजारों मिलान और सियोल के शेयर बाजारों में सोमवार को भारी गिरावट देखी गयी और कच्चे तेल के दाम भी चार प्रतिशत से अधिक गिर गए। हालांकि इस बीच सोना अपने सात साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया। उत्तरी लॉम्बार्डी क्षेत्र में 84 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत की खबर आने के बाद सुबह के कारोबार में मिलान में सूचकांक लगभग पांच प्रतिशत गिर गया। लॉम्बार्डी में कोरोना वायरस की वजह से यह तीसरी मौत है।

यूरोप में भी बाजारों की हालत खस्ता देखी गई। फ्रैंकफर्ट शेयर बाजार 3.7 प्रतिशत, लंदन साढ़े तीन प्रतिशत, मैड्रिड 3.3 प्रतिशत और पेरिस 3.8 प्रतिशत तक गिरे हैं। ब्रेंट कच्चा तेल के भाव में 4.1 प्रतिशत जबकि न्यूयॉर्क के वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का भाव 4 प्रतिशत तक गिरा। इसके विपरीत लंदन सर्राफा बाजार में सोने का भाव 1,689.31 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया।

2013 का टूटा रिकॉर्ड

सोने का इतना ऊंचा स्तर आखिरी बार जनवरी 2013 में देखा गया था। बाजार में तमाम उथल-पुथल और कोरोना वायरस के डर की वजह से निवेशक सोने को एक सुरक्षित विकल्प के रूप में देख रहे हैं। एजे बेल इंवेस्टमेंट में निदेशक रस मॉड ने कहा कि कोरोना वायरस के चीन से बाहर फैलने का डर बढ़ा है। इसका असर वैश्विक स्तर पर बाजारों में देखा जा रहा है और इसकी वजह से जिंसों के भाव में भी उतार-चढ़ाव देखा गया है।

भारत में एक दिन में बढ़े 953 रुपए

भारत की बात करें तो यहां एक दिन में ही सोने के दाम 953 रुपए बढ़ गए। पिछले सत्र में सोना 43,519 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था वहीं सोमवार को यह 953 रुपए बढ़कर 44,472 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया।

Posted By: Ajay Barve