इंदौर Gold Price Update । सोने की कीमत करीब पांच महीनों के निचले स्तर पर आने की वजह से इस हफ्ते देश में सोने की तगड़ी मांग रही। चूंकि शादियों का सीजन चल रहा है, लिहाजा भाव गिरने पर आम लोगों और जौहरियों ने सोने की खरीद बढ़ा दी है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में सोना-चांदी का आयात करने वाले मुंबई के एक बैंक के डीलर के हवाले से कहा गया है, 'दीपावली के दौरान शानदार मांग के चलते ज्वेलरों की इन्वेंट्री कम हो गई थी। अब वे इसकी भरपाई कर रहे हैं।' इस बीच स्थानीय वायदा बाजार में सोने की कीमत घटकर 48,390 रुपये के स्तर पर आ गई, जो 7 जुलाई, 2020 से अब तक का सबसे निचला स्तर है।

सोने की कीमत 50 हजार रुपये से काफी ऊपर निकलने के बाद पिछले कुछ महीनों से जिन लोगों ने गहनों की खरीद टाल रखी थी, अब वे बाजार में आ रहे हैं। इस वजह से गोल्ड डीलरों ने इस हफ्ते घरेलू बाजार में सोने की आधिकारिक कीमतों पर पांच डॉलर प्रति औंस (28.35 ग्राम) प्रीमियम वसूला, जिसमें 12.5 प्रतिशत आयात शुल्क और तीन प्रतिशत बिक्री कर शामिल है।

इसके मुकाबले पिछले हफ्ते घरेलू बाजार में सोने पर प्रीमियम केवल दो डॉलर प्रति औंस था। अंतरराष्ट्रीय हाजर बाजार में भी इस हफ्ते सोने की कीमत (बेंचमार्क) घटकर चार महीनों के निचले स्तर 1,800 डॉलर प्रति औंस के करीब रह गई। इसका सीधा असर भारतीय सराफा बाजार पर नजर आया क्योंकि यहां बड़े पैमाने पर सोने का आयात होता है।

चीन में डिस्काउंट बढ़ा

भारत के उलट चीन में सोने के अंतरराष्ट्रीय हाजर भाव पर 17-20 डॉलर प्रति औंस डिस्काउंट के साथ बिक्री हुई। इसके मुकाबले पिछले हफ्ते वहां सोने पर 10-16 डॉलर डिस्काउंट दिया गया था। उधर हांगकांग में 3-5 डॉलर प्रति औंस डिस्काउंट की पेशकश की गई। इससे संकेत मिलता है कि इन दोनों देशों में सोने की मांग का रुझान भारत के उलट रहा।

सिंगापुर में प्रीमियम घटा

सिंगापुर में सोने पर प्रीमियम तो वसूला गया, लेकिन दरें घट गईं। इस हफ्ते वहां 1.20 डॉलर प्रति औंस प्रीमियम पर सोना बिका, जबकि पिछले हफ्ते 1.40 डॉलर प्रीमियम वसूला गया था। गोल्ड डीलर गोल्डसिल्वर सेंट्रल के एमडी ब्रायन लैन के मुताबिक खुदरा ग्राहकों के साथ-साथ थोक विक्रता भी स्टॉक में सोने की कमी की भरपाई कर रहे हैं। दिलचस्प है कि इस दौरान भारी तादाद में खुदरा उपभोक्ताओं ने सोना बेचने के लिए बाजार का रुख किया।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Makar Sankranti
Makar Sankranti