नई दिल्ली Gold and silver Price । सोने और चांदी के भाव में लगातार गिरावट आ रही है। सोने-चांदी की घरेलू वायदा कीमतों में बुधवार सुबह भी भारी गिरावट देखी गई है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर बुधवार सुबह 10.15 मिनट पर दिसंबर वायदे के सोने का भाव 1 फीसद या 506 रुपए की गिरावट के साथ 50,020 रुपए प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं सोने की वैश्विक वायदा कीमत में भी बुधवार सुबह भारी गिरावट दर्ज की गई। सोने के साथ-साथ चांदी के घरेलू वायदा भाव में भी भारी गिरावट देखी गई है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर दिसंबर वायदा की चांदी की कीमत बुधवार सुबह 10.27 मिनट पर 1.66 फीसद या 1007 रुपए की गिरावट के साथ 59,564 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड करती दिखाई दी। चांदी की वैश्विक वायदा कीमत में भी बुधवार सुबह गिरावट देखने को मिली। सोने और चांदी ेके भाव में बीते कुछ दिनों से काफी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

ये है सोने का भाव

बुधवार सुबह सोने का वैश्विक वायदा भाव कॉमेक्स पर 1.14 फीसद या 21.80 डॉलर की गिरावट के साथ 1,887 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। इसके अलावा सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.28 फीसद या 5.17 डॉलर की बढ़त के साथ 1,883.35 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया।

चांदी की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में

ब्लूमबर्ग के अनुसार, बुधवार सुबह कॉमेक्स पर चांदी का वैश्विक वायदा भाव 1.63 फीसद या 0.39 डॉलर की गिरावट के साथ 23.52 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं, इस समय चांदी का वैश्विक हाजिर भाव 1.67 फीसद या 0.39 डॉलर की बढ़त के साथ 23.45 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा।

ऐसे पता करें सोने का ताजा भाव

सोना-चांदी या इससे बने आभूषण खरीदने से पहले सोने का ताजा भाव जरूर पता होना चाहिए। इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट https://ibjarates.com/ से रेट पता करने के बाद ही बाजार में ज्वेलरी खरीदें या बेचें। गौरतलब है कि IBJA की तरफ से जारी किए गए रेट देशभर के सराफा बाजार में लागू होते हैं। हालांकि, वेबसाइट पर दिए रेट पर 3 फीसदी जीएसटी टैक्स अलग से लागू होता है। असली सोना 24 कैरेट का ही होता है, लेकिन इसके अभूषण नहीं बनते, क्योंकि वो बेहद मुलायम होता है. आभूषणों के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020