नई दिल्ली Gold Price Updates। सराफा बाजार में बीते कुछ दिनों से लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बीते एक सप्ताह की बात की जाए तो सोने का भाव करीब 410 रुपए तक चढ़ा है, वहीं चांदी की कीमत में भी 123 रुपए की तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) के मुताबिक बीते कारोबारी सत्र के 9 जुलाई को सोना 47863 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, वहीं 16 जुलाई को सोने का भाव 48273 रुपए था।

जानिए क्या कहते है बाजार के जानकार

सराफा बाजार से जुड़े विशेषज्ञों के मुताबिक साल 2021 के अंत तक सोने का भाव रिकॉर्ड तोड़ते हुए 60 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। यदि निवेशक 6 महीने की अवधि और स्‍टॉपलॉस लगाकर खरीदारी करें तो भारी लाभ हो सकता है। गौरतलब है कि बीते साल सोने ने 28 फीसदी का रिटर्न दिया था। यदि आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं तो सोने को सुरक्षित निवेश माना जा सकता है।

सोना खरीदने से पहले ऐसे चेक करें शुद्धता

यदि आप सोने में निवेश करके लाभ कमाना चाहते हैं तो सोना खरीदने से पहले सावधानी भी बरतें। सोने की शुद्धता की जांच के लिए केंद्र सरकार ने एक ऐप भी जारी किया है। 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच करने में सक्षम हैं। ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता जांच के साथ ही इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं। इस ऐप (App) में यदि सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत मिलता है तो ग्राहक तत्काल इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey