Gold price : घरेलू वायदा बाजार में ऊंचाई पर जाने के बाद अब सोने के दाम गिर गए हैं। इस सप्‍ताह लगातार दो दिन तक सोने की कीमतों में गिरावट आई है। वैश्विक बाजार में भी यह कमी देखी गई है। अब सबके मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्‍या सोने के दाम वापस 48 हजार या 45 हजार तक आएंगे या नहीं। शादी की तैयारियां कर रहे हैं तो सोना खरीदें या नहीं। इसके साथ ही यह भी कि क्‍या इस समय सोने में निवेश किया जाए या नहीं। ऐसे ही सवालों के जवाब जानिये सराफा बाजार विशेषज्ञ डॉ. रवि सिंह से।

फिलहाल, आने वाले समय में इस साल सोना अधिक से अधिक 48 हजार के भाव तक गिर सकता है। इससे नीचे के भाव इस साल दिसंबर तक देखने को नहीं मिलेंगे। जहां तक उच्‍चतम स्‍तर की बात है तो लगभग सोना 60 हजार तक और चांदी 80 हजार के भाव तक जाता नज़र आएगा। अब ऐसे समय पर शादी या त्‍योहारों की तैयारी करने वालों के लिए सवाल उठता है कि उनको खरीदारी करना चाहिये या नहीं करना चाहिये। फिलहाल यदि आप शादियों या त्‍योहारों की तैयारी के लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो यह बेहतर सुझाव होगा कि आप सिर्फ शुभ के लिए ही थोड़े बहुत सोने की खरीदारी करें। ज्‍यादा खरीदारी से बचें क्‍योंकि इन स्‍तर पर सोना ज्‍यादा दिन नहीं टिक पाएगा। और इसकी बहुत बड़ी वजह यह है कि आने वाले समय में जब कोरोना वायरस की वैक्‍सीन या दवा आएगी तब एक बार इकोनॉमी में वापस हलचल पैदा होगी। सोने में बड़ी गिरावट बन सकती है।

ऐसे समय पर सोना आपको वापस 45 हजार तक के भाव में मिल सकता है। बहुत ज्‍यादा घबराने की बात नहीं है। और अब सवाल उठता है कि निवेश के लिए सोना खरीदें या नहीं। यदि आप निवेश के लिए सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो यह सजेशन होगा कि अभी सोने को केवल दो जगहों पर ही निवेश करें। पहला- आप गोल्‍ड का ETF ईटीएफ खरीदें और दूसरा यह कि आप यहां पर भारत के जो गोल्‍ड बॉन्‍ड हैं, उनकी खरीदारी केवल निवेश के लिए करें। यदि सोना इतने उच्‍चतम स्‍तर पर टिक नहीं पाएगा तो सोने में गिरावट का दौर फिर से बनेगा। और अगर इसको हिस्‍टोरिकली समझें तो सोना इससे पहले 2007 में जब 9500 के रेट पर आया था तब एक बार गिरावट हुई थी और वापस से सोने ने 5500 का स्‍तर छुआ था। दूसरी बार सोने ने जब 2007 से 2009 में बढ़त बनाई, 16000 के दाम आए तब सोना वापस 10 हजार के पास तक निचले स्‍तर तक आया था।

2009 के बाद जब 2012 व 2013 में सोने के दाम 31 हजार तक पहुंचे उस समय कुछ समय बाद सोने में फिर एक बड़ी गिरावट दिखाई दी। और अभी पिछले डेटा को कंपेयर करें तो आपने देखा होगा कि सोने के दाम 35 हजार का आंकड़ा छूने के बाद वापस से 25 हजार तक पहुंच गए थे। तो आने वाले समय में जो अभी 55 हजार है, उसका दाम एक बार फिर से जब गिरावट होगी तो 40 से 42 हजार के आसपास आपको आता नज़र आएगा।

अब यह कितने दिनों में होगा, यह पूरा एक सायकल है। इस बार दीवाली और धन तेरस पर सोना 50 हज़ार से नीचे आपको मिलने की उम्‍मीद कम है। तो फिलहाल आपको सोने में निवेश से दूरी बनाना चाहिये। यहां थोड़ा इंतज़ार करें। यदि शादी के लिए खरीद रहे हैं तो थोड़ी बहुत ही खरीदारी करिये। और सोने के जब भाव गिरते हैं तब खरीदारी करना ज्‍यादा समझदारी है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020