Gold Rate : सोमवार को सोने के दामों में जबर्दस्‍त उछाल देखा गया है। एक ही दिन में अचानक लगभग एक हजार रुपए बढ़ जाने से बाजार में हलचल तेज हो गई है। सोमवार को सोना अचानक 953 रुपए महंगा हो गया है। इसके बाद नई कीमतें 44 हजार 472 रुपए प्रति दस ग्राम हो गईं हैं। जानकार इसकी वजह रुपए के कमजोर होने को और इंटरनेशनल मार्केट के भावों में तेजी बता रहे हैं।

HDFC Securities की मानें तो बीते सप्‍ताह सोना क्‍लोजिंग के समय 43 हजार 519 रुपए प्रति दस ग्राम पर था। इसी तरह चांदी के दाम भी 586 रुपए बढ़ गए हैं। अब चांदी 49 हजार 990 रुपए प्रति किलो हो गई है। गत सत्र में चांदी के दाम 49 हजार 404 रुपए थे जो कि क्‍लोजिंग के समय दर्ज किए गए भाव थे।

International Market में भी आया उछाल

सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के दाम में जबर्दस्‍त उछाल आया है। जानकारों का कहना है कि सोमवार को हाजिर सोना 1,680 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया है। यही वजह है कि सोने की कीमतों में तेजी जारी रही। दूसरी तरफ, राजधानी दिल्ली में कमजोर रुपया और वैश्विक स्तर दामों में उछाल के चलते 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव सोमवार को 953 रुपये अधिक चढ़ गया।''

रुपया हो गया है कमजोर

सोमवार को कारोबार के दौरान रुपया काफी कमजोर हो गया है। सोमवार को रुपए का हाजिर भाव डॉलर की तुलना में 22 पैसे तक गिरा। विश्‍व भर में अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने से और लोकल शेयर मार्केट में गिरावट के कारण सोमवार को बिजनेस की शुरुआत के समय डॉलर की तुलना में रुपया 30 पैसे तक टूटा है। अब यह 71.94 रुपए प्रति डॉलर के स्‍तर पर आ गया है।

Coronavirus का असर भी बड़ी वजह

बाजार के विश्‍लेषक बताते हैं कि कोरोना वायरस के असर का भी बाजार पर व्‍यापक रूप से असर पड़ा है। सोने की कीमतों में आई इस बड़ी तेजी के पीछे भी यही एक मुख्‍य वजह है। चीन सहित दक्षिण कोरिया, पश्चिम एशिया और इटली में इससे जुड़े जो मामले सामने आए हैं, उसमें इस रोग से मरने वालों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई है। इसके कारण सोने के दामों में बड़ा उछाल देखा गया है।

Posted By: Navodit Saktawat