निर्पेन्द्र यादव/ वरिष्ठ विश्लेषक/स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट

सोने मेंं साल 2006 के बाद सप्ताह मे सबसे बड़ी तेज़ी देखी गई और सोना 2700 रुपय प्रति दस ग्राम तेज़ हो कर 56200 के स्तरों को छू चुका है। बड़े और सुरक्षित निवेश के लिए बढ़ती मांग के बीच उच्चतम स्तर बनाने का रिकॉर्ड जारी है। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं तथा केंद्रीय बैंकोंं द्वारा अधिक प्रोत्साहन और अमेरिकी-चीन तनाव के कारण कीमती धातुओं मे तेज़ी बनी रहने की संभावना है। घरेलू वायदा चांदी सप्ताह मे 13000 रुपये प्रति किलो तक तेज़ हुई है और 78000 प्रति किलो के स्तर को छू लिया है। कॉमेक्स चांदी 30 डॉलर प्रति औंस तथा सोना 2073 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छू गए है। व्हाइट हाउस और डेमोक्रेटिक वार्ताकार सप्ताह के अंत तक एक अंतिम बड़े पैमाने पर वायरस राहत पैकेज पर घोषणा कर सकते है। सोने और चांदी की उपभोक्ता मांग ऊंचे भाव होने से मांग लगातार घटी है लेकिन बड़े फंड खरीदी और कीमती धातुओं के ईटीएफ में लेवाली से बाजार में तेजी जारी है।

पिछले सप्ताह अमेरिकी बेरोज़गारी के दावे और आइएसएम नॉन मैन्युफैक्चरिंग के आंकड़े बेहतर दर्ज किये गए लेकिन एडीपी नॉन फार्म एम्प्लॉयमेंट के आंकड़े निराश रहे जिससे सोना-चांदी के भाव तेज़ हुए। अमेरिका से जारी पैरोल के मासिक आंकड़े भी मजबूत दर्ज किये गए जिससे सप्ताह के अंत मे कीमती धातुओं के भाव मे दबाव देखा गया। घरेलु वायदा सोना पिछले सप्ताह 5 प्रतिशत तथा चांदी 17 प्रतिशत तक तेज़ हुई है। डॉलर तीन सप्ताह से 75.50-74.80 रुपये के दायरे में बना हुआ है।

आगामी संभावना : इस सप्ताह अक्टूबर वायदा सोने के भाव तेज़ रह सकते है और इसमे 54400 रुपये के निचले स्तर पर समर्थन तथा 57000 रुपये के ऊपरी स्तर पर प्रतिरोध है। चांदी सितंबर वायदा के भाव तेज़ रहने की संभावना है और इसमें 73500 रुपये पर समर्थन और 78000 रुपये पर प्रतिरोध है।

प्रमुख आंकड़े: इस सप्ताह अमेरिका से जारी होने वाले प्रमुख आंकड़े जिनमे, मंगलवार को पीपीआई, बुधवार को सीपीआई, गुरुवार को बेरोज़गारी के दावे, तथा शुक्रवार को रिटेल सेल्स और कंस्यूमर सेंटीमेंट के आंकड़े प्रमुख है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020