Gold Rate : गुरुवार को 50 हजार रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई को छूने के बाद सोना आज सस्‍ता हो गया है। इसके दामों में 17 रुपए की गिरावट आई है। इसके बाद अब वायदा बाजार में सोने का भाव 48 हजार 861 रुपए हो गया है। यह दाम एमसीएक्‍स एक्‍सचेंज पर 5 अगस्‍त के लिए प्रति दस ग्राम का अनुमानित है। 5 अक्टूबर 2020 के सोने की वायदा कीमत आज सुबह 9 बजकर 6 मिनट पर MCX पर 30 रुपये की गिरावट के साथ 49 हजार 008 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड में थी। गुरुवार को घरेलू सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने का हाजिर भाव 50,184 रुपये प्रति 10 ग्राम था। इधर, चांदी के घरेलू वायदा दामों में शुक्रवार सुबह बढ़त देखने को मिली है। आज सुबह 10 बजकर 5 मिनट पर एमसीएक्स पर चार सितंबर 2020 की चांदी की वायदा कीमत 0.28 फीसद या 144 रुपये की बढ़त के साथ 51,235 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड में थी। बीते सत्र में गुरुवार को चांदी की घरेलू हाजिर कीमत 52 हजार 930 रुपये प्रति किलो थी।

घरेलू बाजार में बढ़ी सोने की मांग

राष्ट्रीय राजधानी में सोना गुरुवार को पहली बार 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम का स्तर पार कर गया। ग्लोबल बाजारों में पीली धातु के प्रति निवेशकों की दीवानगी के चलते घरेलू बाजार में भी इसकी खूब मांग रही। इसी वजह से दिन के कारोबार के आखिर में सोना 232 रुपये के उछाल के साथ 50,184 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंच गया। ग्लोबल बाजारों में भी सोना आठ वर्षों के उच्च स्तर पर कारोबार कर रहा था।

सिक्का निर्माताओं और संस्थागत खरीदारों के दम पर गुरुवार को चांदी के भाव में भी 1,275 रुपये का उछाल दर्ज किया गया। इस उछाल के बाद चांदी का बंद भाव 52,930 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। जानकारों के मुताबिक कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ग्लोबल निवेशक पीली धातु को निवेश के सबसे सुरक्षित तरीके के रूप में देख रहे हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस