निर्पेन्द्र यादव/वरिष्ठ विश्लेषक/स्वस्तिका इंवेस्टमार्ट

दुनिया मेंं लॉक डाउन का असर कम होने के बाद पिछले सप्ताह सोने और चांदी के भाव मेंं ऊपरी स्तर पर दबाव देखा गया। कोरोना वायरस के कारण वैश्विक अर्थवयवस्था के चरमराने के बाद प्रमुख देशों के बीच भू राजनितिक मामलों पर तनाव बढ़ रहा है जिससे कीमती धातुओं पर निवेशकों का भरोसा कायम है।

चीन का हांगकांग पर विवादास्पद सुरक्षा कानून शुक्रवार को फिर से सुर्खियों में आया है जिससे कीमती धातुओं के भाव को समर्थन मिला है। कोवीड -19 के प्रभाव के कारण चीन ने परंपरा को तोड़ते हुए 2020 के लिए आर्थिक विकास का लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है। इस बीच, निवेशकों ने इस खबर को पचा लिया कि 24 लाख अतिरिक्त अमेरिकियों ने 16 मई को समाप्त सप्ताह में बेरोजगारी का दावा किया है।

वित्तीय बाजार में बिकवाली के दो महीने से अधिक समय बाद, कीमती धातुए कई अन्य परिसंपत्ति वर्गों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है। कोरोनोवायरस से संबंधित व्यापक वैश्विक शटडाउन के बाद दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं को फिर से शुरू करने में मदद करने के लिए केंद्रीय बैंकों पर अधिक धन छापने के विकल्प है जिससे सोने के भाव बढ़ेंगे। फेडरल रिजर्व के मुताबिक सुधार के लिए हर तरह की कोशिश करेंगे।

आर्थिक सलाहकारोंं का मानना है कि जितना संभव हो उतना नकदी प्रिंट करना चाहिए। सोना दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों द्वारा लागू मौद्रिक नीतियों के खिलाफ बचाव का एक उपकरण है। कोरोना वायरस केस बढ़ने के कारण कीमती धातुओं को सपोर्ट है। पिछले सप्ताह डॉलर मे हल्की तेज़ी दर्ज की गई है।

आगामी संभावना : इस सप्ताह जून वायदा सोने के भाव सीमित दायरे मे रह सकते हैंं और इसमेंं 46300 रूपये के निचले स्तर पर समर्थन तथा 47400 रूपये के ऊपरी स्तर पर प्रतिरोध है। चांदी जुलाई वायदा के भाव मे तेज़ी रहने की संभावना है और इसमें 46800 रूपये पर समर्थन और 49000 रूपये पर प्रतिरोध है।

प्रमुख आंकड़े: इस सप्ताह अमेरिका से जारी होने वाले प्रमुख आंकड़े जिनमे, मंगलवार को कंस्यूमर कॉन्फिडेंस, गुरुवार को बेरोजगारी के दावे, प्रिलिम जीडीपी तथा शुक्रवार को फेड चेयर पॉवेल का बयान प्रमुख है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना