निर्पेन्द्र यादव/वरिष्ठ विश्लेषक/स्वस्तिका इंवेस्टमार्ट

कॉमेक्स वायदा मे सोने के भाव करीब नौ साल की उंंचाई पर 1900 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गए हैंं। घरेलु वायदा मे सोना 51000 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच चुका है। सोने में लंबी अवधि से चल रही तेज़ी के साथ अब चांदी के भाव भी 62000 रुपये प्रति किलो के स्तरों पर पहुंच गए हैंं। वर्तमान वैश्विक परिस्थिति में खदानों से चांदी का उत्पादन कम होने तथा चांदी पर आधारित ईटीएफ द्वारा खरीदी करने से भाव मे तेज़ी देखी गई है। कोरोना वायरस का प्रकोप अर्थव्यवस्था मे सुधार को रोक रहा है और अमेरिका-चीन मे बढ़ते तनाव से कीमती धातुओं की मांग मजबूत हो रही है। सोना और चांदी के भाव सात सप्ताह से बढ़त पर चल रहे है और पिछले सप्ताह चांदी मे 2011 के बाद सप्ताह की सबसे बड़ी तेज़ी देखी गई है। अमेरिका ने चीन को अपने हॉस्टन स्थित वाणिज्य दूतावास को खाली करने के लिए कहा बदले मे चीन द्वारा भी ऐसा करने की चेतावनी दी, जिससे दोनों देशोंं मेंं तनाव बढ़ गया है।

घटती हुई ब्याज दरेंं ,कमजोर होता डॉलर, स्‍वास्‍थ्‍य और वैश्विक अनिश्चितता के कारण निवेशकों का भरोसा सुरक्षित मांग पर बना हुआ है। कॉमेक्स दिसंबर वायदा सोना 2011 के उच्चतम स्तरों को तोड़ कर 1927 डॉलर को छू चुका है। घरेलू वायदा सोना सप्ताह मे 4 प्रतिशत तथा सितम्बर वायदा चांदी सप्ताह मेंं 16 प्रतिशत तेज़ हुई है। रुपये मे 0.3 प्रतिशत की साप्ताहिक मजबूती दर्ज की गई है और छह प्रमुख मुद्राओंं का मापक डॉलर इंडेक्स सप्ताह मे 1.25 प्रतिशत टूटा है।

आगामी संभावना : इस सप्ताह अगस्त वायदा सोने के भाव तेज़ रह सकते है और इसमे 50600 रुपये के निचले स्तरों पर समर्थन तथा 51500 रुपय के ऊपरी स्तरों पर प्रतिरोध है। चाँदी सितंबर वायदा के भाव तेज़ रहने की संभावना है और इसमें 57400 रुपये पर समर्थन और 62500 रुपये पर प्रतिरोध है।

प्रमुख आंकड़े: इस सप्ताह अमेरिका से जारी होने वाले प्रमुख आंकड़े जिनमेंं, सोमवार को डूरेबल गुड्स आर्डर, मंगलवार को कंस्यूमर कॉन्फिडेंस, बुधवार को पेंडिंग होम सेल्स, फ़ेडरल बैंक की बैठक, गुरुवार को बेरोज़गारी के दावे, एडवांस जीडीपी, तथा शुक्रवार को कंस्यूमर सेंटीमेंट के आंकड़े प्रमुख हैंं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan