निर्पेन्द्र यादव / वरिष्ठ विश्लेषक / स्वस्तिका इंवेस्टमार्ट

घरेलु वायदा में सोना सप्ताह के दौरान 49000 प्रति दस ग्राम के ऊपरी स्तर को छू गया लेकिन सप्ताह के अंत तक रूपये मे मजबूती और अमेरिकी आर्थिक आकड़ो मे सुधार के कारण ऊपरी स्तर पर मुनाफा वसूली देखी गई है। इसके असर से हाजर में 50000 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर से भी भाव नीचे आ गए। कॉमेक्स वायदा मे सोने के भाव 1800 डॉलर प्रति औंस के ऊपर निकल गए जो आगे भी तेज़ी के संकेत देता है। चांदी वायदा के भाव सकारात्मक दायरे मे बने हुए है। कोरोना वायरस के कारण हुए वैश्विक लॉकडाउन के बाद अर्थव्यव्स्थाए तेज़ी से पटरी पर आते दिखाई पड़ रही है। अमेरिका से जारी होने वाले रोज़गार के मासिक आंकड़े यही दर्शाते हैंं। नॉन फार्म एम्प्लॉयमेंट चेंज के आकड़ो मे पिछले माह की तुलना मे 21 लाख की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 48 लाख पर पहुंच गए है जो 1939 में सरकारी रिकॉर्ड शुरू होने के बाद सबसे बड़ी वृद्धि है।

बेरोज़गारी दर जो पिछले माह 13.3 प्रतिशत थी, घट कर 11.1 प्रतिशत पर आ गई है। लेकिन पिछले सप्ताह अमेरिकी बेरोज़गारी के दावे उम्मीद से कमजोर दर्ज किये गए है। चीन से जारी होने वाले उत्पादन के आंकड़े भी बेहतर रहे। शेयर बाजार, जो आमतौर पर सोने के विपरीत दिशा में चलते हैं, पिछले सप्ताह तेज़ रहे है।

लेकिन वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामलों की बढ़ती संख्या और अमेरिका और चीन के बीच तनाव के कारण कीमती धातुओं के नुकसान पर अंकुश लगा है। हांगकांग में नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानूनों को लेकर अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव से भी सोना बढ़ा है। कॉमेक्स वायदा मे सोना सप्ताह मे 0.3 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की है। जबकि घरेलु बाजार मे सोना सप्ताह मे 0.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। भारत मे विकसित किए जा रहे कोरोना टिके के क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे अच्छे रहे जिससे रूपया का वायदा डॉलर की तुलना मे 1. 2 प्रतिशत सप्ताह मे मजबूत हुआ है और सोने मे चल रही तेज़ी पर अंकुश लगाया है।

आगामी संभावना : इस सप्ताह अगस्त वायदा सोने के भाव दबाव मे रह सकते हैंं और इसमेंं 47300 रुपये के निचले स्तर पर समर्थन तथा 49000 रुपये के ऊपरी स्तर पर प्रतिरोध है। चांदी सितंबर वायदा के भाव मे बिकवाली रहने की संभावना है और इसमें 47400 रुपये पर समर्थन और 50100 रुपये पर प्रतिरोध है।

प्रमुख आंकड़े: इस सप्ताह अमेरिका से जारी होने वाले प्रमुख आंकड़े जिनमे, सोमवार को आइएसएम नॉन मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई, गुरुवार को बेरोज़गारी के दावे तथा शुक्रवार को पीपीआई के आंकड़े प्रमुख है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan