नई दिल्ली। त्‍योहार का सीजन शुरू हो चुका है। हालांकि मंदी की खबरें सामने आ रही हैं, बावजूद लोगों में त्‍योहार ठीक से मनाने को लेकर उत्‍साह है। जहां तक सराफा बाजार की बात है, सोने और चांदी के दाम पिछले दिनों कम हुए थे, लेकिन अब उनमें उछाल देखने को मिलने लगा है। गुरुवार को सोने और चांदी के दाम फिर से बढ़ गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में, सोने की कीमतें मंगलवार को कम हुईं, जो पिछले सत्र में दो महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई थीं, क्योंकि अमेरिकी-चीन व्यापार युद्ध से उत्पन्न अनिश्चितताओं ने डॉलर पर दबाव डाला।हाजिर सोना 0.1 फीसदी गिरकर 1,470.28 डॉलर प्रति औंस पर, 0128 जीएमटी पर रहा। पिछले सत्र में, कीमतें 6 अगस्त से 1,463.99 डॉलर पर अपने सबसे कम स्तर पर आ गईं। सोमवार को स्पॉट गोल्ड में करीब 1.6 फीसदी गिरावट दर्ज की गई थी। अमेरिकी सोना वायदा 0.3 फीसदी की तेजी के साथ 1,476.8 डॉलर प्रति औंस पर रहा।

क्‍या कहते हैं विश्‍लेषक

विश्लेषकों के अनुसार, हाजिर सोना 1,462 डॉलर प्रति औंस के समर्थन को तोड़ सकता है और $ 1,446 की ओर गिर सकता है। ज्यादातर कमोडिटी काउंटरों के साथ-साथ सोमवार के शुरुआती कारोबार में कीमती धातुओं में कारोबार हुआ। एमसीएक्स गोल्ड (दिसंबर) वायदा 0.1 फीसदी फिसलकर 37,280 रुपये पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह एमसीएक्स सिल्वर (दिसंबर) वायदा भी 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 44,070 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

एक नजर

- चांदी 1,630 रुपये उछलकर 47,580रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुका है।

- सोने का भाव भी गुरुवार को 348 रुपये चढ़कर 39,115 रुपये प्रति 10 ग्राम का हो गया।

- HDFC सिक्युरिटीज में सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपये के टूटने से सोने-चांदी के भाव में उछाल दर्ज किया गया है।

- न्यूयॉर्क में सोना उछाल के 1,501 डॉलर पर पहुंच चुका है। दूसरी ओर, चांदी भी मजबूती के साथ 17.61 डॉलर प्रति औंस पर है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Republic Day
Republic Day