RBI Directors: भारत सरकार ने देश की आर्थिक स्थिति और नीतियों पर बेहतर सुझाव के लिए उद्योग जगत और इस क्षेत्र के विशेषज्ञों को रिजर्व बैंक (RBI) के बोर्ड में शामिल करने का फैसला किया है। सरकार ने 14 जून को उद्योगपति आनंद महिंद्रा, पंकज पटेल और वेणु श्रीनिवासन को पार्ट-टाइम गैर-सरकारी डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया। इनके अलावा अहमदाबाद स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM-A) के पूर्व प्रोफेसर रविंद्र धोलकिया को भी इस बोर्ड में शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली Appointments Committee Of Cabinet ने इन नियुक्तियों पर अपनी मुहर लगाई है। RBI ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि यह नियुक्ति 14 जून से प्रभावी हो गई है और अगले 4 सालों तक या अगले आदेश (जो भी जल्दी हो) तक लागू रहेगी।

जानिये कौन हैं ये डायरेक्टर्स?

1. आनंद महिंद्रा - इनकी गिनती देश के टॉप उद्योगपतियों में होती है। वह मल्टीनेशनल कंपनी महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन हैं। आनंद महिंद्रा जनवरी 2020 में पद्म भूषण सम्मान से नवाजा गया था, जो देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है।

2. वेणु श्रीनिवासन - 66 साल के वेणु श्रीनिवासन टीवीएस ग्रुप के चेयरमैन हैं। वह इस ग्रुप की कंपनी सुंदरम क्लेटन ग्रुप और टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। इन्हें क्वालिटी के क्षेत्र में नोबेल माने जाने वाले डेमिंग पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। यह पुरस्कार पाने वाले वह देश के पहले उद्योगपति हैं।

3. पंकज आर पटेल - जानी जानी-मानी दवा कंपनी Zydus LifeSiences के अध्यक्ष पंकज आर पटेल फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री 2016-17 के अध्यक्ष रहे हैं। इसके अलावा ये इनवेस्ट इंडिया, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत गठित सर्वोच्च नीति-निर्माण के सलाहकार बोर्ड और संचालन निकाय और मंत्रालय द्वारा ड्रग तकनीकी सलाहकार बोर्ड में शामिल हैं। इसके अलावा वह IIM-उदयपुर और IIM अहमदाबाद के संचालन बोर्ड के सदस्य भी हैं।

4. रविंद्र धोलकिया - ये IIM अहमदाबाद के पूर्व प्रोफेसर हैं और सेंट्रल बैंक की अगुआई वाली मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) के सदस्य रह चुके हैं। इन्हें क्षेत्रीय आर्थिक विकास, आर्थिक नीतियों के विश्लेषण, इंटरनेशनल इकोनॉमी और हेल्थ इकोनॉमी में काफी लंबा अनुभव है।

फाइनैंशियल और बैंकिंग सेक्टर की रेग्युलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI) के अफेयर्स को सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ( Central Board Of Directors) द्वारा संचालित किया जाता है जिसकी नियुक्ति रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक्ट के तहत केंद्र सरकार द्वारा की जाती है। आपको बता दें आरबीआई के बोर्ड में आर्थिक जगत, उद्योग जगत और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों को शामिल किया जाता है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close