EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने सदस्य को आवश्यक कार्य के लिए भविष्य निधि (PF) से पैसे निकालने की अनुमति प्रदान करता है। कोई व्यक्ति घर खरीदने या उसके नवीनीकरण के लिए लोन के लिए आवेदन कर चुके हैं तो वे आंशिक रूप से राशि निकाल सकते हैं। वैसे यह राशि तभी निकली जा सकती है जब कोई 5 साल तक सेवा में रहा हो।

आमतौर पर मध्यम वर्ग के व्यक्ति के लिए घर खरीदना या घर का नवीनीकरण करवाना थोड़ा कठिन होता है, इसीलिए ऐसी स्थिति में मदद के लिए PF से पैसे निकालने का प्रावधान है। यह न केवल एक नया घर खरीदने के लिए एक अच्छा विकल्प है, बल्कि लोन चुकाने में तेजी लाने के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। EPFO अपने कर्मचारियों को खाते में जमा की गई रकम की 90 प्रतिशत तक राशि निकासी की अनुमति देता है, यह आंशिक निकासी कर मुक्त है।

PF से पैसा निकालने के नियम और शर्तें:

- घर खरीदने या नवीकरण के लिए निकासी स्वयं या पति/पत्नी या दोनों के नाम पर ज्वॉइंट रूप से होना चाहिए।

- राशि यदि पहले निकाली गई है तो घर निर्माण कार्य छह महीने के अंदर शुरू होना चाहिए और पैसा निकाले जाने के 12 महीनों के अंदर पूरा होना चाहिए।

- यदि निकासी का कारण मकान या फ्लैट खरीदना है, तो खरीदी गई राशि का सौदा छह महीने की अवधि के भीतर किया जाना चाहिए।

- यदि कोई व्यक्ति घर का नवीनीकरण कर रहा है, तो पैसा निकालने के छह महीनों के अंदर काम पूरा होना चाहिए।

- मकान खरीदने या नवीकरण के लिए व्यक्ति को फॉर्म 31 भरना होगा।

पीएफ के बदले होम लोन पाने के लिए क्या होनी चाहिए पात्रता:

1. घर खरीदना या निर्माण करना: जो कोई भी नया घर या फ्लैट खरीद रहा है या बनवा रहा है, वह अपनी EPF बचत का उपयोग कर सकता है।

2. यदि किसी व्यक्ति ने अपनी पांच साल की सेवा पूरी कर ली है, तो केवल वे आंशिक रूप से उस राशि को वापस लेने के लिए पात्र हैं जो कर-मुक्त है।

3. राशि की वापसी केवल तभी संभव है जब संपत्ति स्वयं के नाम, पति या पत्नी के नाम या संयुक्त स्वामित्व में होगी।

निकासी की सीमा:

एक कर्मचारी अपने मूल वेतन का अधिकतम 36 गुना निकाल सकता है। यदि किसी के पास उतनी राशि नहीं है तो निकासी के लिए निकटतम उपलब्ध राशि निकाल सकता है।

लोन चुकाना:

जो लोग अपना होम लोन जल्दी बंद करना चाहते हैं, वे पीएफ के बदले लोन लेकर या अपने पीएफ खाते से पैसे निकालकर ऐसा कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ केवल एक ही बार लिया जा सकता है।

घर का नवीनीकरण:

व्यक्ति अपने घर के नवीनीकरण के लिए अपने भविष्य निधि बचत का उपयोग कर सकता है। लेकिन यह सुनिश्चित करने की जरुरत पड़ेगी कि संपत्ति स्वयं के नाम या पति या पत्नी के नाम या संयुक्त स्वामित्व में होनी चाहिए। जिन लोगों ने अपनी सेवा के पांच साल पूरे कर लिए हैं, वे अपने घर के नवीनीकरण के लिए अपने भविष्य निधि से पैसा निकालने के पात्र हैं। इस मामले में, निकासी की राशि किसी व्यक्ति के मूल वेतन का 12 गुना हो सकती है।

Posted By: Kiran K Waikar