नई दिल्ली। क्या आप भी किराये के घर से आजादी चाहते हैं और अपने घर का सपना देख रहे हैं? अगर हां तो आपके लिए खुशखबरी है। होम लोन लेकर अपने इस सपने को अब पूरा कर सकते हैं क्योंकि इससे अच्छा मौका अब नहीं मिल सकता है। इस गिरती ब्याज दर व्यवस्था में भारतीय स्टेट बैंक और एचडीएफसी बैंक सहित लगभग सभी अग्रणी बैंकों ने अपने होम लोन की दरों में कई गुना कमी की है। कुछ बैंकों की दरें ऐतिहासिक स्तर पर 7 प्रतिशत से भी नीचे आ गईं हैं, जो कि होम लोन लेने वालों के लिए बहुत अच्छा मौका उपलब्ध करा रही हैं।

इंडस्ट्री के जानकारों की सलाह है कि यदि आप होम लोन लेने की स्थिति में हैं, तो अपने घर के सपने को पूरा कर लें क्योंकि शायद इससे अच्छा मौका फिर नहीं मिलेगा। यदि आपके पास स्थिर आय है और आपके घर की खरीदारी के लिए आवश्यक मार्जिन मनी है, तो यह निश्चित रूप से यह होम लोन लेने का एक शानदार समय है।

इन बैंकों में होम लोन पर मिल रही है सबसे कम ब्याज दर...

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया- 6.70

बैंक ऑफ बडौदा- 6.85

बैंक ऑफ इंडिया- 6.85

सेंट्रल बैंक- 6.85

केनरा बैंक- 6.90

पंजाब एंड सिंध बैंक- 6.90

यूको बैंक- 6.90

एचडीएफसी लिमिटेड- 6.90

एचडीएफसी बैंक- 6.95

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया- 6.95

बैंक ऑफ महाराष्ट्र- 7.05

लोन लेते समय इन बातों का भी रखें ध्यान

हालांकि, आवास ऋण का विकल्प चुनने के अपने निर्णय को प्रभावित करने के लिए सिर्फ कम ब्याज दर को ही आधार नहीं मानें। ब्याज दर के अलावा आपको ऋणदाता की विश्वसनीयता और अन्य शुल्कों की भी जांच करनी होगी, जो कि हर बैंक में अलग-अलग हो सकते हैं। इसके अलावा होम लोन का विकल्प चुनने से पहले, आपको कुछ एहतियाती कदम उठाने होंगे, जो आपको सबसे सस्ती दर पर होम लोन लेने लेने में मदद करेंगे।

अपने क्रेडिट स्कोर को भी जांचे

उदाहरण के लिए हमेशा अपने क्रेडिट स्कोर से अवगत रहें। आज सबसे कम ब्याज दर उन लोगों के लिए रिजर्व रहती है, जिनका क्रेडिट स्कोर सर्वश्रेष्ठ है। कुछ बैंक बेंचमार्क के रूप में 700 के क्रेडिट स्कोर का उपयोग करते हैं। वहीं, अन्य बैंक 750 या 800 के क्रेडिट स्कोर वालों को तरजीह देते हैं। इसलिए किसी भी ऋण के लिए आवेदन करने से पहले इंटरनेट से अपनी मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट डाउनलोड कर लें, जो आपके पसंदीदा बैंक से सर्वोत्तम ब्याज दरों को दिलाने में आपकी मदद करता है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस