देश की 10 सबसे बड़ी कंपनियों में से सात के बाजार पूंजीकरण में पिछले सप्ताह संयुक्त रूप से 2,03,063.21 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इनमें सबसे ज्यादा उछाल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के शेयरों में दर्ज किया गया। दुनियाभर के दिग्गज निवेशकों की पसंद बनी Reliance Jio रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स से जुड़े घटनाक्रमों के चलते पिछले सप्ताह भी निवेशकों ने RIL आरआइएल के शेयरों में खूब निवेश किया। सप्ताहभर के कारोबार के बाद शुक्रवार को बाजार बंद होते वक्त आरआइएल का बाजार पूंजीकरण 1,48,880.91 करोड़ रुपये बढ़कर 13,60,562.99 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पिछले सप्ताह ऐसी खबरें थीं कि दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंक मुकेश अंबानी नियंत्रित आरआइएल की रिटेल शाखा में हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है।

HDFC एचडीएफसी बैंक, Infosys इन्फोसिस, एचडीएफसी, Kotak Mahindra Bank कोटक महिंद्रा बैंक, ICICI Bank आइसीआइसीआइ बैंक व ITC आइटीसी के पूंजीकरण में भी पिछले सप्ताह बढ़त दर्ज की गई। हालांकि TCS टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), HUL हिंदुस्तान यूनीलिवर लिमिटेड (एचयूएल) तथा Bharti Airtel भारती एयरटेल को पिछले सप्ताह पूंजीकरण में गिरावट का सामना करना पड़ा।

ICICI Bank आइसीआइसीआइ बैंक ने पिछले सप्ताह पूंजीकरण में 18,135.35 करोड़ रुपये जोड़े, जिसके बाद इसका बाजार मूल्य 2,47,291.59 करोड़ रुपये पर जा पहुंचा। एचडीएफसी बैंक का बाजार मूल्य पिछले सप्ताह कारोबारी सत्र के आखिर में 10,788.4 करोड़ रुपये चढ़कर 6,14,252.37 करोड़ रुपये हो गया। पिछले सप्ताह इन्फोसिस के बाजार पूंजीकरण में 7,935.1 करोड़ रुपये और ITC आइटीसी में 7,006.57 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ।

HDFC एचडीएफसी के शेयरों में निवेशकों की दिलचस्पी से कंपनी का बाजार मूल्य 6,062.45 करोड़ रुपये तथा कोटक महिंद्रा बैंक का 4,254.43 करोड़ रुपये बढ़ गया। पिछले सप्ताह शुक्रवार को शेयर बाजारों में कारोबार की समाप्ति पर देश की सबसे मूल्यवान 10 इकाइयां आरआइएल, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, एचयूएल, इन्फोसिस, एचडीएफसी, एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक व आइटीसी रहीं।

खास बातें :

- सात कंपनियों का पूंजीकरण दो लाख करोड़ रुपये बढ़ा

- आरआइएल के शेयरों ने एक और सप्ताह बाजारों में मचाया धमाल

- बैंकिंग दिग्गजों के शेयरों में निवेशकों ने की अच्छी खरीदारी

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan