निजी सामान्य बीमा कंपनियों में से एक आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने डॉक्टरों के लिए व्यावसायिक नुकसान भरपाई बीमा शुरू किया है। यह नई पेशकश सभी विशेषज्ञताओं जैसे तत्काल पॉलिसी जारी करने की सुविधा और दावों के मामले में पारदर्शी और प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण, एक परेशानी मुक्त दावा प्रक्रिया और कानूनी परामर्श सेवाओं के समर्थन से सुसज्जित है।

एक पेशेवर के तौर पर डॉक्टर मानवीय त्रुटियों के प्रति संवेदनशील होते हैं, जहां उन्हें रोगियों के परिजनों द्वारा उत्तरदायी ठहराया जा सकता है। ऐसी प्रकृति की स्थितियों के समाधान के रूप में, यह पॉलिसी चिकित्सकों को विभिन्न मानवीय त्रुटियों के दायरे में सहायता प्रदान करने के लिए तैयार की गई है, जो रोगियों को पेशेवर सेवाएं प्रदान करते समय हो सकती हैं।

उक्त विषय के संबंध में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के कार्यकारी निदेशक, श्री संजीव मंत्री ने कहा, ''डॉक्टर और हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स अनिश्चितताओं और जोखिमों से ग्रस्त होते हैं, जबकि वे जीवन बचाने के लिए सबसे आगे हैं। त्रुटि, चूक, या कभी-कभी अनजाने में लापरवाही उनके पेशेवर जीवन का एक हिस्सा है। किसी भी पीडि़त व्यक्ति के पास उनके खिलाफ चिकित्सा लापरवाही के लिए हर्जाने का दावा करने का अधिकार है।

ऐसे मामलों में, हमारा पेशेवर क्षतिपूर्ति बीमा डॉक्टरों को सभी पेशेवर जोखिमों जैसे कानूनी रक्षा लागत, मुआवजे के दावों, दूसरों के बीच चोट, साथ ही साथ अमान्य दावों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। एक कंपनी के रूप में हम हितों की रक्षा करने और चिकित्सकों को सर्वोत्तम वित्तीय और कानूनी सुरक्षा प्रदान करने के लिए इच्छुक हैं क्योंकि वे वास्तव में इसके लायक हैं।

पेशेवर क्षतिपूर्ति बीमा कानूनी मुकदमे की स्थिति में डॉक्टरों को कानूनी और वित्तीय दोनों तरह से सहायता करता है। इस पेशकश की प्रमुख विशेषताओं में कानूनी देनदारियों के खिलाफ कवरेज,जांच के दौरान रक्षा लागत, प्रतिनिधित्व की लागत, और शारीरिक चोट या त्रुटि, चूक और लापरवाही के कारण हुई मृत्यु से उत्पन्न दावों के लिए मुआवजा शामिल है।

यह अमान्य दावों के खिलाफ भी कवरेज प्रदान करेगा जहां प्रेक्टिशनर की कोई गलती नहीं वहां भी अदालत द्वारा अवार्ड किये गये कानूनी शुल्क और निपटान मुआवजे या गोपनीयता के उल्लंघन के कारण चिकित्सा कदाचार के आरोपों और कानूनी मुकदमे के मामलों में आरोप को कवर किया जाता है।

अन्य बीमा कंपनियों के बीच आईसीआईसीआई लोम्बार्ड अपने बीमा उत्पादों के माध्यम से अपने मूल्यवान उपभोक्ताओं को संपूर्ण स्वास्थ्य समाधान प्रदान करता है। जब जान बचाने की बात आती है तो डॉक्टर अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि ऐसी अनिश्चितताएं हैं जो उनकी नौकरी को दांव पर लगा सकती हैं। एसएमई श्रेणी के तहत डॉक्टरों के लिए पेशेवर क्षतिपूर्ति बीमा प्रमुख सामान्य बीमा कंपनी की ओर से एक अभिनव पेशकश है और अपने ग्राहकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करने पर अपना ध्यान केंद्रित करती है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close