Income tax and GST return filing: सरकार ने आयकर रिटर्न (IT Return) से लेकर जीएसटी रिटर्न (GST Return) तक दाखिल करने की तारीख बढ़ा दी है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, वित्त वर्ष 2018-19 के लिए कारोबारियों को जीएसटीआर-9 और 9-सी के रिटर्न दाखिल करने में राहत दी गई है। अब कारोबारी ये रिटर्न 31 अक्टूबर तक दाखिल कर सकेंगे। यह अवधि बुधवार को खत्म हो गई थी। हालांकि कारोबारी इसे 31 दिसंबर तक बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इसके साथ ही 500 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार के लिए पहली अक्टूबर से ई-इनवॉयसिंग को भी अनिवार्य कर दिया गया है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बुधवार को आयकर रिटर्न की तारीख में भी बढ़ोतरी की गई है। अब वित्त वर्ष 2018-19 और मूल्यांकन वर्ष 2019-20 के लिए भरे जाने वाले आयकर रिटर्न की तारीख को बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया है। यह समयसीमा भी 30 सितंबर को खत्म हो गई थी। इस पहले भी इसकी समयसीमा में कई बार बढ़ोतरी हो चुकी है।

निर्यात ऑर्डर में होने लगी बढ़ोतरी

लॉकडाउन लगभग पूरी तरह खत्म हो जाने से निर्यात के मोर्चे पर अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर संकेत मिलने लगे हैं। निर्यातकों को अक्टूबर-नवंबर के लिए पिछले पांच महीनों के मुकाबले 20 प्रतिशत तक अधिक ऑर्डर मिल रहे हैं। निर्यातकों के मुताबिक नए ऑर्डर का स्तर कोरोना से पहले के आसपास है और चालू वित्त वर्ष (2020-21) की तीसरी तिमाही (अक्टूबर- दिसंबर) के निर्यात में बढ़ोतरी की पूरी उम्मीद है। निर्यातकों के मुताबिक इंजीनियरिंग उत्पाद, रेडीमेड गारमेंट्स, लेदर उत्पाद व हैंडीक्राफ्ट्स जैसे रोजगारपरक क्षेत्रों में भी पिछले पांच महीनों के मुकाबले ऑर्डर में बढ़ोतरी दिख रही है।

चालू वित्त वर्ष के शुरुआती पांच महीनों (अप्रैल-अगस्त) में वस्तुओं के निर्यात में पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 26.65 प्रतिशत की गिरावट रही। अगस्त में यह गिरावट 12.6 प्रतिशत थी। अगस्त के निर्यात में 30 प्रमुख आइटम में से सिर्फ 14 आइटम में सकारात्मक बढ़ोतरी रही। गारमेंट के निर्यात में पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 14 प्रतिशत की गिरावट रही। वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल पहले ही कह चुके हैं कि इस वर्ष सितंबर के शुरुआती 15 दिनों में पिछले वर्ष समान अवधि के मुकाबले निर्यात में लगभग 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020