राजीव कुमार, नई दिल्ली Indian Economy । कोरोना संकट के साए में बेहद खराब स्थिति में पहुंच चुकी अर्थव्यवस्था के लिए अब अच्छे दिनों की शुरुआत हो चुकी है। शुरू हुए चालू वित्त वर्ष के लिए सितंबर अच्छे संकेत दे रहा है। वित्त वर्ष के शुरुआती पांच महीनों के बाद सितंबर के पहले पखवाड़े में अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों में तेजी देखने को मिल रही है। कोरोना महामारी की वजह से पिछले पांच महीनों से नकारात्मक स्तर पर रहा निर्यात सितंबर के शुरुआती 15 दिनों में बढ़ा है। आर्थिक गतिविधियों का पहिया चलाने के लिए सबसे जरूरी बिजली के उत्पादन में भी पिछले वर्ष के मुकाबले बढ़ोतरी हुई है। लॉकडाउन को धीरे-धीरे खत्म करने के फैसले से लोगों की आवाजाही बढ़ी है, जिसका सीधा असर पेट्रोल की खपत पर दिख रहा है।

निर्यात में भी हुई बढ़ोतरी

वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के मुताबिक वर्ष सितंबर के शुरुआती सात दिनों (1-7) के दौरान 6.12 अरब डॉलर मूल्य का निर्यात किया गया, जो पिछले वर्ष समान अवधि के मुकाबले 13.35 प्रतिशत अधिक है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 8-14 सितंबर के दौरान 6.88 अरब डॉलर का निर्यात हुआ जो पिछले वर्ष समान अवधि के मुकाबले 10.73 प्रतिशत ज्यादा है। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से लेकर अगस्त तक हर महीने निर्यात में पिछले वर्ष के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई।

15 दिनों में बिजली उत्पादन भी बढ़ा

सरकारी कंपनी पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (पोस्को) के आंकड़ों के मुताबिक सितंबर के शुरुआती 15 दिनों में बिजली के उत्पादन पिछले वर्ष समान अवधि के मुकाबले 1.6 प्रतिशत बढ़ा है। इस वर्ष अप्रैल-अगस्त के दौरान बिजली का उत्पादन स्तर पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले कम रहा।

सबसे बड़ी बात है कि देश के दो प्रमुख औद्योगिक राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र में सितंबर के पहले पखवाड़े के बिजली की खपत में पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले क्रमशः 6.2 और 4.3 प्रतिशत बढ़ी। अगस्त में लगभग सभी राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया पूरी होने से उत्पादन और बिजली की मांग बढ़ी है। सितंबर के पहले पखवाड़े में पेट्रोल की खपत भी पिछले वर्ष समान अवधि से दो प्रतिशत बढ़ी है। इस अवधि में डीजल की खपत 5.5 प्रतिशत गिरी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020