नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकटिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी ने कमाई के मामले में भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपार्ट को भी पछाड़ दिया है। आईआरसीटीसी ने मार्च 2015 तक फ्लिपकार्ट की कमाई से दोगुने से भी ज्यादा करीब 20620 करोड़ की कमाई कर ली है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पिछले साल के मुकाबले इस साल ऑनलाइन टिकट बुकिंग में 34 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। गौरतलब है कि पिछले साल वेबसाइट ने ऑनलाइन टिकट के जरिए 15410 करोड़ की कमाई की थी वहीं इस साल वेबसाइट ने अब तक 20620 करोड़ की कमाई कर ली है।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के जरिए इस साल वेबसाइट ने 130 करोड़ रूपये का शुद्ध लाभ कमाया है जो कि पिछले साल के मुकाबले 72 प्रतिशत ज्यादा है।

आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी संदीप दत्ता ने कहा कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया आसान बनाने और पहले की अपेक्षा टिकट बुकिंग के लिए वेबसाइट की क्षमता बढ़ाने की वजह से आईआरसीटीसी की कमाई में जबरदस्त तेजी आई है। संदीप दत्त ने कहा कि पहले 1 मिनट में 2000 टिकट बुक की जा सकती है जिसे बढ़ाकर अब 7200 टिकट प्रति मिनट तक ला दिया गया है।

साल 2002 में जब ऑनलाइन टिकट की शुरूआत हुई थी तब हर दिन करीब 27 टिकट ही बिकती थी और अब रेलवे की 55 फीसदी टिकटें ऑनलाइन माध्यम के जरिए बिकती हैं।

Posted By: