कोटक म्यूचुअल फंड (केएमएफ) के लिए यह वित्त-वर्ष बेहद उत्साहजनक रहा है। अपने उत्पादों पर विशेष ध्यान देने की हमारी रणनीति ने वितरण नेटवर्क में अपने दायरे का विस्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कंपनी ने परिसंपत्ति की सभी श्रेणियों में एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) में शानदार वृद्धि दर्ज की है। वर्तमान में, कोटक म्यूचुअल फंड में एसआईपी खातों की संख्या 27 लाख से अधिक (31 मार्च, 2022 तक) है, जिसके माध्यम से निवेशक इसकी म्यूचुअल फंड योजनाओं में नियमित रूप से निवेश करते हैं। कोटक म्यूचुअल फंड के निवेशकों के बीच कोटक फ्लेक्सीकैप फंड, कोटक ब्लूचिप, कोटक इमर्जिंग इक्विटी और कोटक इक्विटी अपॉर्चुनिटीज जैसे उत्पाद बेहद लोकप्रिय हैं।

श्री मनीष मेहता, नैशनल हेड - सेल्स, मार्केटिंग एवं डिजिटल बिजनेस, कोटक एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड, ने कहा, "पिछले कुछ सालों में भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग का बड़ी तेजी से विकास हुआ है, जिसकी वजह यह है कि निवेशकों, विशेष रूप से युवा पीढ़ी के निवेशकों ने म्यूचुअल फंड के क्षेत्र में एसआईपी जैसे निवेश के नए साधनों में काफी दिलचस्पी दिखाई है। कोटक म्यूचुअल फंड में हम एसआईपी का सक्रियतापूर्वक प्रचार-प्रसार कर रहे हैं, जिसने बीते कुछ सालों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। उतार-चढ़ाव के दौर में भी एसआईपी ने नियमित और अनुशासित निवेशकों के निवेश को संतुलित बनाए रखा है। निवेशक हमारी मौजूदा योजनाओं में से किसी एक को चुन सकते हैं और एसआईपी के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं।

शुरू की गई अन्य पहलों में हमारी नई वेबसाइट www.kotakmf.com का शुभारंभ भी शामिल है। यह वेबसाइट हमारे वितरकों एवं ग्राहकों को पोर्टफोलियो विवरण तक पहुंचने, विभिन्न विषयों पर ब्लॉग पढ़ने, हमारे विशेषज्ञों के वीडियो देखने और वेबसाइट के माध्यम से खरीदारी के लिए लेन-देन शुरू करने में सक्षम बनाती है। हमारे पास वितरकों के लिए पोर्टल, यानी कोटक बिजनेस हब भी है, जहाँ हमारे भागीदार ग्राहकों का विवरण देख सकते हैं, को-ब्रांडेड मार्केटिंग सामग्रियों को ग्राहकों के साथ साझा कर सकते हैं तथा एनालिटिकल टूल्स (विश्लेषणात्मक उपकरण) का उपयोग वे अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। वर्तमान में हमारे 20,000 से अधिक भागीदारों ने कोटक बिजनेस हब की सदस्यता ली है। ऑनलाइन प्रशिक्षण की हमारी पहल, प्रोस्टार्ट को हमारे वितरण भागीदारों द्वारा काफी सराहा गया है। वित्तीय नियोजन, निश्चित आय बाजार और अन्य गुणात्मक विषयों पर हमारे पास कई मॉड्यूल हैं। इससे संबंधित सभी जानकारी हमारे यूट्यूब चैनल, कोटक प्रोस्टार्ट पर उपलब्ध है।

हाल ही में हमने निवेशकों की शिक्षा एवं जागरूकता के लिए अपने अभियान, "गो ऑटोमेटिक विद बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स" का संचालन किया है। टीवी एवं डिजिटल माध्यमों पर महीने भर चलने वाले इस अभियान में यह बताया गया है कि, कैसे बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स सभी तरह के बाजारों में निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह पहली बार निवेश करने वाले लोगों, लंबी अवधि के निवेशकों के साथ-साथ पूर्वानुमानों के आधार पर निवेश के लिए सही मौके की तलाश करने वाले सभी लोगों के लिए उपयुक्त है।

वर्तमान में कोटक म्यूचुअल फंड पूरे मध्य प्रदेश के चार स्थानों पर मौजूद है। हमारी सेल्स एवं इनवेस्टर रिलेशन्स टीम सभी बैंकों और नैशनल डिस्ट्रीब्युटर्स और स्वतंत्र वित्तीय सलाहकारों (आईएफए) के साथ मिलकर काम करती है। म्यूचुअल फंड उद्योग के कुल एयूएम में पश्चिमी/मध्य क्षेत्र का योगदान लगभग 16% है। मध्य प्रदेश में कुल एयूएम में इक्विटी निवेश का योगदान लगभग 70% है (30 अप्रैल, 2022 तक)।

कोटक म्यूचुअल फंड ने निवेशकों की शिक्षा एवं जागरूकता की अपनी पहल के माध्यम से म्यूचुअल फंड और वित्तीय नियोजन के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाना जारी रखा है। कोटक म्यूचुअल फंड अपने वितरकों एवं भागीदारों के साथ मिलकर काम करते हुए निवेशकों को शिक्षित करने वाली इस राह पर निरंतर आगे बढ़ने के लिए प्रयासरत है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close