कोटक महिन्द्रा बैंक लिमिटेड (केएमबीएल/कोटक) के डिविज़न कोटक प्राइवेट बैंकिंग और हुरुन इंडिया ने आज ’कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन - लीडिंग वैल्दी वुमन लिस्ट’ के तीसरे संस्करण के लांच की घोषणा की, जो की भारत की सबसे अमीर महिलाओं की सूची है। यह सूची 31 दिसंबर, 2021 को इन महिलाओं की नैट् वर्थ पर आधारित है। 2021 का संस्करण विशेष रूप से उन महिलाओं पर फोकस करता है जिन्होंने खुद को कॉर्पोरेट जगत के ऊंचे सोपानों पर स्थापित किया है। यह रिपोर्ट भारत की शीर्ष 100 सैल्फ-मेड या सक्रिय महिला उद्यमियों, कारोबारी और पेशेवरों महिलाओं की कामयाबी की कहानियों पर प्रकाश डालती है।

महिला उद्यमियों और पेशेवरों को उनकी सम्पत्ति के आधार पर रैंकिंग देने के अतिरिक्त इस रिपोर्ट में उनकी सम्पत्ति के निर्माण स्त्रोतों, वे किस क्षेत्र में हैं, वे कहां रहती हैं आदि पहलुओं का भी विश्लेषण किया है। नई सूची के लिए कट ऑफ रु. 300 करोड़ है, जो की 2020 में रु. 100 करोड़ था। 2021 की सूची में मौजूद महिलाओं की औसत सम्पत्ति रु. 4,170 करोड़ है जबकि पिछले संस्करण में यह आंकड़ा रु. 2,725 करोड़ था।

ओइशार्या दास, सीईओ - प्राइवेट बैंकिंग, कोटक महिन्द्रा बैंक ने कहा, ’’हर महिला का सफर विशिष्ट है; यद्यपि उनमें जो बातें समान हैं वे हैं जज़्बा, प्रतिबद्धता और सफल बनने के लिए लगन। बीते सालों में भारतीय महिलाएं ज्ञान, उत्कृष्टता, जज़्बा व संवेदना के ज़रिए धीरे ही सही किंतु मज़बूती से अपनी खास जगह बनाती आ रही हैं। हुरुन इंडिया के साथ भागीदारी और 100 महिला लीडरों के साहस का जश्न मनाना हमारे लिए सम्मान की बात है। ये वे महिलाएं हैं जो अपने उद्देश्य को जी रही हैं, नई राह बना रही हैं तथा लाखों युवा एवं आकांक्षी महिलाओं को प्रेरित कर रही हैं।’’

अनस रहमान जुनैद, एमडी एवं चीफ रिसर्चर, हुरुन इंडिया ने कहा, ’’महिलाओं की अगुआई में सम्पत्ति निर्माण से सीधे तौर पर महिला रोज़गार, उनके परिवारों एवं समाज में बेहतरी आती है। कार्यबल या सम्पत्ति निर्माण में भारत की आबादी का 50 प्रतिशत महिलाओं का है इसलिए उनके समावेशन से समाज के अवरोध दूर होंगे। और इसीलिए महिला उद्यमियों एवं पेशेवरों द्वारा सम्पत्ति निर्माण की कहानियां हमें भावनाओं एवं प्रेरणा से भर देती हैं जिससे की हम और अधिक समावेशी भविष्य के लिए काम कर सकेंगे; कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन लीडिंग वैल्दी वुमन लिस्ट 2021 के माध्यम से हम यही करने की कोशिश कर रहे हैं।’’

कार्यप्रणाली

कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन लीडिंग वैल्दी वुमन लिस्ट 2021 का अनुसंधान व संकलन हुरुन रिपोर्ट द्वारा किया गया है। इसके लिए 31 दिसंबर, 2021 की तारीख को सभी महिला उद्यमियों, पेशेवरों, कारोबारी महिलाओं और निवेशकों की नैट् वर्थ को आधार बनाया गया है, उस तारीख को यूएस डॉलर का ऐक्सचेंज रेट रु. 74.29 था। इस सूची में सिर्फ भारतीय महिलाएं है जिनका जन्म या लालन-पालन भारत में हुआ है, जो सक्रियता से अपने व्यापारों का प्रबंधन कर रही हैं या सैल्फ मेड हैं।

भारत के अमीरों की सम्पत्ति का आंकलन करना जितनी एक कला है उतना ही विज्ञान भी है। यह रिपोर्ट एक प्रयास है भारत की शीर्ष महिला उद्यमियों, व्यापार मालिकों, पेशेवरों और निवेशकों की पहचान व उन्हें स्वीकार करने का। सम्पत्ति के स्त्रोत में विरासत में मिली दौलत और सैल्फ मेड, दोनों शामिल हैं।

हुरुन रिपोर्ट के शोधकर्ताओं की टीम ने देश भर में यात्रा की तथा उद्यमियों, उद्योग जगत के विशेषज्ञों, पत्रकारों, बैंकरों तथा सूचना के सभी संभावित स्त्रोतों से जानकारी की जांच की। गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के लिए हुरुन रिपोर्ट का मूल्यांकन उन कंपनियों के समकक्ष सूचीबद्ध कंपनियों से तुलना पर आधारित था; इस तुलना के लिए industry multiples काइस्तेमालकियागयाजैसेindustry multiples तथाअन्यपद्धतियांभीप्रयुक्तकीगईंजैसेDiscounted Cash Flow, Tobin’s Q आदि।शुरुआतीअवस्थाकीकंपनियोंकेकुछमामलोंमेंहुरुनरिपोर्टनेमूल्यांकनकेलिएFirst Chicago Method इस्तेमाल किया।

हुरुन इंडिया ने निम्न पैरामीटरों पर गतिविधि का स्तर तय कियाः

• पूर्ण-कालिक निदेशक, कार्यकारी निदेशक या प्रबंध निदेशक

• पूर्व पूर्ण-कालिक निदेशक, कार्यकारी निदेशक या प्रबंध निदेशक

• पारिश्रमिक के आधार पर किसी व्यक्ति को महत्वपूर्ण प्रबंधकीय कर्मचारी उल्लिखित किया गया हो

• बोर्ड मीटिंग या कोई कार्यात्मक गतिविधि में उपस्थित होने के लिए उत्तरदायी हो

• कंपनी प्रवर्तक की पत्नी/पति जो सीएसआर गतिविधियां संभालते हों उन्हें इसमें शामिल नहीं किया गया

Posted By:

  • Font Size
  • Close