लंदन/मुंबई। दुनिया के सबसे बड़े एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) एसपीडीआर ने खुले बाजार में 1.72 टन सोने की बिकवाली की है। इसके बाद एसपीडीआर की होल्डिंग घटकर 794.08 टन के स्तर पर आ गई। इसे सोने में गिरावट का तगड़ा संकेत माना जा रहा है।

एसपीडीआर लगातार तीन से खुले बाजार में सोने की बिकवाली कर रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिकी डॉलर में मजबूती के बीच एसपीडीआर की तरफ से की जा रही बिकवाली के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट का रुख कर सकता है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुझान कमजोर होने के संकेत मिलने के कारण ही मंगलवार को भारतीय सराफा बाजार में सोने की कीमतें 600 रुपए प्रति दस ग्राम तक गिर गईं और बुधवार को दाम स्थिर रहे।

दरअसल, घरेलू बाजार में ऊंची कीमतों पर बाजार बिकवाल की गिरफ्त में नजर आ रहा है। शादियों का सीजन भी आखिरी पड़ाव पर है। ऐसे में फिलहाल मांग बढ़ने की उम्मीद नहीं है।

मुनाफा काट रहा एसपीडीआर

सोने की कीमतें ऊंचे स्तर पर जाने के बाद एसपीडीआर मुनाफावसूली करने लगा है। इसी रणनीति के तहत मंगलवार इस ईटीएफ ने गोल्ड होल्डिंग 795.80 से घटाकर 794.08 टन कर ली। बिकवाली का सिलसिला यहीं थम जाएगा, इसके आसार नहीं हैं। जाहिर है, छोटी अवधि में सोने की कीमतों पर दबाव बना रहेगा। अगले कुछ दिन सोने की कीमतों में तेजी की उम्मीद नहीं है।

कीमतों पर फिलहाल दबाव

विशेषज्ञों के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में आई मजबूती की वजह से सोना इन दिनों दबाव में हैं। अगले कुछ दिन के दौरान सोने की कीमतों में 500-700 रुपए प्रति दस ग्राम तक गिरावट आ सकती है। अगले 2-3 दिन में यह दबाव कम हो सकता है। लंबी अवधि के नजरिए से देखें तो सोने का आउटलुक मजबूत है।

खास पड़ाव पर बाजार

पिछले महीने एसपीडीआर समेत दुनिाभर के गोल्ड ईटीएफ की होल्िडग में तगड़ी बढ़ोतरी हुई थी। जून के दौरान ग्लोबल गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग तकरीबन 5 प्रतिशत बढ़ी थी, जो पिछले 7 साल में सबसे बड़ी मासिक बढ़त है। मुंबई स्थित निजी क्षेत्र के एक बैंकर ने कहा, 'कीमतों में उछाल के बीच इस पैमाने पर होल्डिंग बढ़ने के बाद बिकवाली तो होनी ही थी।'

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, 'मंगलवार को अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर खत्म करने को लेकर बातचीत एक बार फिर शुरू होने के बाद दुनियाभर के बाजारों में सोने की कीमतें दबाव में आ गई हैं। इसके अलावा शेयर बाजार में तेजी और डॉलर में मजबूती का भी असर देखा जा रहा है।'

कीमतें स्थिर

ऑल इंडिया सराफा एसोसिएशन के मुताबिक दिल्ली के सराफा बाजार में बुधवार को सोने की कीमत 34,870 रुपए प्रति 10 ग्राम रही। मंगलवार को भी सोना इसी कीमत पर रहा था। चांदी का भाव भी 38,900 रुपए प्रति किलो पर यथावत रहा। उधर न्यूयॉर्क में सोना 1,391.39 डॉलर प्रति औंस और चांदी 15.07 डॉलर प्रति औंस रही।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना