LIC Home Loan: अगर घर खरीदने के लिए लोन लेने का प्लान कर रहे हैं, तो LIC से होम लोन लेने से पहले उसे रेट्स पर गौर कर लें। दरअसल तमाम बैंकों के बाद अब एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (LIC Housing Finance) ने भी होम लोन की ब्याज दरों में इजाफा करने का फैसला किया है। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने होम लोन की ब्याज दरों में 60 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है। इसके साथ ही अब ग्राहकों को 7.50 फीसदी की दर से ब्याज चुकाना होगा। इससे पहले ये 6.9 फीसदी ही थी। एलआईसी हाइसिंग फाइनेंस (LIC HFL) ने प्रेस रिलीज जारी कर इस बारे में जानकारी दी है। दरअसल, आरबीआई की ओर से बढ़ाए गए रेपो रेट्स के बाद से सभी बैंक और लोन देने वाली कंपनियां ब्याज दरों में इजाफा कर रही हैं। LIC ने भी इसी प्रक्रिया का पालन किया है।

आज से लागू हुई नई दरें

आपको बता दें कि कंपनी की नई दरें सोमवार, 20 जून से 2022 से लागू हो गई हैं। यानी अब से आपके होम लोन की ब्याज दर 7.50 फीसदी से शुरू होगी। दरअसल ये मानक ब्याज दर है, जिससे एलआईसी एचएफएल के लोन की ब्याज दर जुड़ी हुई है। कंपनी इससे कम ब्याज पर लोन नहीं दे सकती। कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक बाजार की मौजूदा स्थितियों को देखते हुए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। लेकिन फिर भी LIC की दरें अभी भी बाकी बैंकों और संस्थानों की तुलना में बहुत प्रतिस्पर्धी स्तर पर हैं।

पिछले महीने भी हुई थी बढ़ोतरी

वैसे, कंपनी ने पिछले महीने यानी मई महीने में भी ब्याज दरों में इजाफा किया था। तब ग्राहकों के क्रेडिट स्कोर के हिसाब से कुछ खास सेगमेंट में बढ़ोतरी हुई थी। LIC ने 700 से ऊपर क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों के लिए होम लोन की शुरुआती दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। वहीं, कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों के लिए 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया था।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close