Reliance AGM Live: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 43वीं एजीएम को संबोधित करते हुए चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना इतिहास के बड़े संकट के रूप में उभरा लेकिन संकट के समय ही अवसर सामने आते हैं। रिलायंस बीते दिनों अपन लक्ष्य के मुताबिक कर्ज मुक्त बनी। गूगल के साथ स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप का ऐलान करते हूए अंबानी ने कहा कि गूगल नई पार्टनर बनी गूगल 33737 करोड़ रुपए निवेश कर 7.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी रिलायंस में हासिल करेगी। इस अवसर पर उन्होंने फेसबुक सहित सभी नए पार्टनर्स का स्वागत किया।

मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी का पूंजी जुटाने का लक्ष्य पूरा हुआ। रिलायंस अब भारत की डिजिटल लाइफलाइन बन गया है। डिजिटल कनेक्टिविटी के लिए जरूरी पांच बातों पर रिलायंस काम कर रहा है, जिसमें मोबाइल ब्रॉडबैंड, एंटरप्राइज ब्रॉडबैंड, छोटे उद्यमों के लिए कनेक्टिविटी प्रमुख हैं। जियो इंजीनियरों ने देश में ही इसके लिए बुनियादी ढांचा तैयार किया है। जियो ने 5जी के लिए पूरे समाधान तैयार कर लिए हैं जो विश्वस्तरीय हैं। 5जी स्पैक्ट्रम मिलते ही इन सॉल्यूशंस को अगले साल तक पेश किया जाएगा। देश को अबएक ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म की जरूरत है जो देश को एक पूर्ण डिजिटल सोसायटी दे सके।

जियो टीवी में टू-वे कम्युनिकेशन को दिया गया महत्व:

नए इंडिया को लिए नए सॉल्यूशंस की जानकारी आकाश अंबानी ने दी। जियो टीवी प्लस के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने इसमें ग्राहकों के लिए दिए जाने वाले नए फीचर्स के बारे में बताया। जियो फाइबर के जरिए टीवी चैनल्स को इंटरेक्टिव बनाया गया है। जियो टीवी में टू-वे कम्युनिकेशन को अहमियत दी गई है। जियो ग्लास नई सेवा है जो आपको नया अनुभव देती है।

इमर्सिव स्पेस टीचर्स और स्टुडेंट्स के लिए फायदेमंद है। यह इमर्सिव एक्सपीरियंस अनुभव अद्भुत होगा। इसके जरिए जियोग्राफी से लेकर सभी विषयों को बहुत अच्छी तरह समझा जा सकेगा। ईशा अंबानी ने जियो मीट का डेमो देते हुए बताया कि यह शिक्षा से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करेगा। ऑनलाइन क्लास के जरिये स्कूलों में मौजूद 30 फीसदी से ज्यादा की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी।

JioMeet बेहद उपयोगी:

जियो मीट के जरिये भविष्य के क्लासरूम के साथ ही, हेल्थकेयर सिस्टम के लिए इसकी उपयोगिता की भी ईशा अंबानी ने जानकारी दी। हाईक्वालिटी वीडियो कॉल्स के जरिये Covid-19 और नॉन-कोविड पेशेंट्स की हेल्थकेयर में मदद मिलेगी। इसके जरिए ऑललाइन कंसल्टेशन के साथ ही हमें हेल्थकेयर रिकॉर्ड रखने में मदद मिलेगी। 5जी कनेक्टेड ड्रोन भारतीयों के लिए खेती सहित, बडे मैन्यूफेक्चरिंग, हेल्थकेयर सहित डिजिटल लाइफस्टाइल को बेहतरीन बनाने में मदद करेंगे।

जियोमार्ट के जरिए बुनियादी जरूरतों को किया जाएगा पूरा:

इसके बाद जियोमार्ट के बारे में जानकारी देते हुए ईशा अंबानी ने बताया कि ग्राहकों को आसानी से कंज्यूमर एक्सपीरियंस दिया जाएगा। इस नए कारोबारी कारोबारी प्लेटफॉर्म के जरिये ग्राहकों की बुनियादी जरूरतों को किराना डिलाइट के जरिए पूरा किया जाएगा। कस्टमर आपका, सपोर्ट हमारा पार्टनरशिप प्रोग्राम के तहत किराना स्टोर्स को भी ट्रांसफार्म किया जाएगा ताकि अच्छी तरह ग्राहक सेवा हो सके।

जियो मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग के लिए देश की अपनी बड़ी दुकान होने का दावा किया गया है जहां आपके पसंदीदा और आप के ही पड़ोस के स्टोर से आपको अच्छे ऑफर्स के साथ सामान मिलेगा। आकाश अंबानी ने कहा कि अपने ग्लोबल टैक्नालॉजी प्लेटफॉर्म के जरिये कस्टमर्स को नई सुविधाएं और सेवाएं दी जाएंगी।

मार्क जकरबर्ग ने डिजिटल टूल्स के महत्व के बारे में बताया:

चेयरमैन मुकेश अंबानी ने टेक्नोलॉजी के फील्ड में अपने कदमों की जानकारी देते हुए फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग का संदेश सुनाया। जकरबर्ग ने कहा कि भारत की हमारे लिए खास जगह है। यहां बहुत से टैलेंटेड उद्ममी है। करोड़ो भारतीय हमसे व्हाट्सएप के जरिए जुड़े हैं। भारत में 60 मिलियन से ज्यादा लोगो छोटे उद्यमों से जुड़ें हैं। इन सभी लोगों को कोविड के इस दौर में डिजिटल टूल्स के जरिये जुड़ने की जरूरत है। हम चाहते है कि हम लोगों की जिंदगी को आसान बनाने के लिए एक दूसरे के साथ जुड़ें। अंबानी ने कहा कि व्हाट्सएप और जियोमार्ट के जरिए आसपास की किराना दुकानो से आम भारतीय ग्राहकों को जोड़ा जा सकेगा।

लोगों को नई टेक्नोलॉजी देना गूगल का मिशन: पिचाई

सुंदर पिचाई ने नई पार्टनरशिप के बारे में कहा कि लोगों को हाथ में नई टेक्नोलॉजी देना गूगल का मिशन है। जियो के साथ नई पार्टनरशिप के जरिये हम अपने लक्ष्य को पूरा करेंगे। जियो में हम करीब 4.5 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट करते हुए अरबों भारतीयों की जिंदगी को बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। मैं हमेशा भारत के भविष्य को लेकर आशावादी रहा हूं।

अंबानी ने कहा कि गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक के साथ ही हम स्टार्टअप्स के साथ प्रोडक्ट डवलपमेंट, मार्केट डवलपमेंट और अन्य क्षेत्रों में काम करेंगे। स्टार्टअप्स के साथ जियो बड़े पैमाने पर काम करेगा। अंबानी ने अपने मीडिया और एंटरटेनमेंट डिवीजन की सफलता की भी जानकारी दी।

किसानों की आमदनी में होगा इजाफा:

रिलायंस रिटेल के बारे में चेयरमैन अंबानी ने कहा कि इस बिजनेस के जरिये हम छोटे और मझोले रिटेलरों, उद्यमियों, स्टार्टअप्स और उपभोक्ताओं के लिए काम करते हैं। रिलायंस रिटेल का कारोबार देश के विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ा है। हम सीधे किसानों की उपज को खरीद कर एक विशाल फार्म टू होम के रूप में काम कर रहे है। हम छोटे कारोबारियों और व्यापारियों के साथ पार्टनरशिप कर रहे हैं इससे हमें देश के समावेशी विकास के योगदान का मौका मिलता है। हमने उपभोक्ताओं के साथ किसानों को जोड़ा है जिससे किसानों की आमदनी में खासा इजाफा होगा। बीते पांच साल में रिटेल कारोबार 8 गुना बढ़ गया है। जियो मार्ट अब बेहतरीन शॉपिंग एक्सपीरियंस की तैयारी कर रहा है। आने वाले वर्षों में देश के कई शहरों को कवर किया जाएगा। इससे भारत के नए उत्पादन केंद्रों का भी विकास होगा और स्टार्टअप्स का भी अच्छा फायदा होगा।

साल 2035 तक कार्बन जीरो होने का प्रयास:

अंबानी ने अपने शेयरहोल्डरों से कहा कि रिलायंस रिटेल आगामी वर्षों में तेजी आगे बढ़ेगा। कंपनी ने ब्यूटल रबर प्लांट की शुरुआत की है। रिलायंस को दुनिया की कई कंपनियों ने पेट्रोकेमिकल बिजनेस में पार्टनरशि के लिए अप्रोच किया है। आगामी दिनों में रिलायंस के साथ कारोबार में भागीदारी के लिए सऊदी अरब की अरामको जैसी कई कंपनियां आगे आएंगी। भारत पेट्रोलियम के साथ रिलायंस शीघ्र ही नेचुरल गैस के लिए नए ब्रांड जियो बीपी के तहत सेवाएं देगी। एनर्जी बिजनेस के बारे में आगे जानकारी देते हुए अंबानी ने कहा हम दुनिया को स्वच्छ और सस्ता पेट्रोलियम ईंधन देने के लिए प्रयास कर रहे हैं। हम धरती को कार्बन से बचा कर साफ सूधरा और सस्ता ईंधन उपलब्ध करवाएंगे। हम 2035 तक कार्बन जीरो होने का प्रयास करेंगे।

ऐसा माना जा रहा था कि 500 अलग-अलग जगहों से 1 लाख से ज्यादा शेयर होल्डर्स इस बैठक में शामिल हो सकते हैं। रिलायंस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा Youtube पर भी इस AGM की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। रिलायंस JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से यूजर्स को वेबिनार में शामिल होने की अनुमति प्रदान करेगा। RIL AGM के रियल टाइम अपडेट्स कंपनी के Flame of Truth ट्विटर हैंडल और आधिकारिक फेसबुक चैनल पर उपलब्ध होंगे।

अपने शेयरहोल्डर्स की सुविधा के लिए RIL ने व्हाट्सएप नंबर +91-79771-11111 के जरिए एक चैटबॉट लांच किया है। उन्हें मीट में एक्सेस करने के लिए अपने व्हाट्सएप नंबर से इस चैटबॉट पर सिर्फ 'Hi' भेजना होगा। इस चैटबॉट की मदद से शेयरहोल्डर्स आसानी से लॉग-इन कर सकेंगे। इसके अलावा वे सवाल पूछ सकेंगे और किसी भी प्रस्ताव पर अपना मत दे सकेंगे। यह चैटबॉट एजीएम के बारे में शेयरहोल्डर्स, संभावित निवेशकों, मीडिया और आम लोगों के सवालों के जवाब देने और उन्हें गाइड करने में सक्षम है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan