मुंबई। मलेशिया की सबसे बड़ी शुगर रिफाइनिंग कंपनी एमएसएम मलेशिया होल्डिंग्स बेरहाद भारत से 130,000 टन Raw Sugar खरीदेगी, जिसकी कीमत 4.92 करोड़ डॉलर (करीब 350 करोड़ रुपए) होगी । 2019 में कंपनी ने भारत से लगभग 88,000 टन कच्‍ची शकर खरीदी थी।

माना जा रहा है कि एमएसएम की तरफ से शकर आयात बढ़ाना भारत के साथ पाम ऑयल पर चल रहे विवाद शांत करने के प्रयासों का हिस्सा है। एमएसएम दुनिया की सबसे बड़ी पाम तेल उत्पादक, एफजीवी होल्डिंग्स की शकर रिफयनरी शाखा है, जो मलेशियाई सरकार के स्वामित्व वाली यूनिट है। हालांकि कंपनी ने खरीद में वृद्घि का एक कारण पाम तेल विवाद का हवाला नहीं दिया है, लेकिन उद्योग जगत इसको इसी तरह से देख रहा है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य तेल खरीदार है। लेकिन, पिछले महीने नई दिल्ली ने मलेशियाई पाम तेल का आयात रोक दिया, जिसे मलेशियाई प्रधान मंत्री महातिर मोहमद की टिप्पणियों पर जवाबी कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है।

एमएसएम के अनुसार वह जनवरी से फरवरी के बीच भारत से कच्‍ची शकर की तीन खेप आने की उम्मीद कर रहा था। ऑल इंडिया शुगर ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रफुल्ल विठलानी भारत से अधिक खरीद के लिए एमएसएम के कदम को निर्यात बढ़ाने में भारत की मदद के रूप में देखते हैं। मुंबई के एक डीलर के मुताबिक जनवरी में शिपमेंट के लिए लगभग 50 हजार टन कच्ची शकर का निर्यात मलेशिया को किया गया है।

भारत की अहमियत इसलिए

मलेशिया वैसे पाम तेल निर्यात के लिए भारत के अलावा अन्य बाजार तलाशने की कोशिश में है, लेकिन यह आसान नहीं है, क्योंकि भारत पिछले पांच वर्षों से मलेशियाई पाम तेल का सबसे बड़ा खरीदार रहा है। 2019 में उसने 44 लाख टन पाम ऑयल की खरीद की है।

रुख में बदलाव के संकेत

भारत को मलेशिया का निर्यात 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष में 10.8 अरब डॉलर था, जबकि आयात कुल 6.4 अरब डॉलर था। रेफिनिटिव ऐकोन पर अंतरराष्ट्रीय शकर संगठन के आंकड़ों के अनुसार, मलेशिया ने 2019 में कुल 1.95 टन कच्ची शकर का आयात किया। वह आमतौर पर भारत के मुकाबले ब्राजील और थाईलैंड से अधिक शकर खरीदता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020