Mukesh Ambani दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने यूरोप के सबसे अमीर कारोबारी और दुनिया की मशहूर लक्जरी फैशन कंपनी एलवीएमएच के मालिक बर्नार्ड अर्नो को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया। शनिवार को अर्नो की संपत्ति घटकर 80.2 अरब डॉलर रह गई। शनिवार को सूची में मुकेश अंबानी से ऊपर सिर्फ अमेजन के मालिक जेफ बेजोस (अमेजन), माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की दैनिक सूची में अंबानी शनिवार को 80.6 अरब डॉलर (करीब 6.04 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर थे।

हाल के सप्ताहों में अंबानी दुनिया के शीर्ष 10 धनकुबेरों में से बारेन बफेट (बर्कशायर हैथवे), सर्गेई ब्रिन व लैरी पेज (अल्फाबेट इंक) तथा एलन मस्क (टेस्ला) जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ चुके हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक इस वर्ष अंबानी की संपत्ति में अब तक 22 अरब डॉलर (लगभग 1.65 लाख करोड़ रुपये) की बढ़ोतरी हो चुकी है।

इसकी मुख्य वजह यह है कि आरआइएल की सबसे नई इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में इस वर्ष 22 अप्रैल के बाद महज दो महीनों में दुनियाभर की शीर्ष टेक्नोलॉजी कंपनियों और निवेशकों ने कुल मिलाकर करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। इनमें फेसबुक इंक, गूगल, केकेआर, मुबादला, जनरल अटलांटिक और सिल्वर लेक पार्टनर्स जैसे दिग्गज निवेशक शामिल हैं। इसके चलते कंपनी का बाजार मूल्य इसी वर्ष करीब दोगुना हो गया।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close