● नवी निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स फंड का एनएफओ निवेश के लिए 12 अगस्त, 2022 को खुलेगा. यह 23 अगस्त, 2022 को बंद होगा।

● यह इंडेक्स फंड निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स को दोहराने की कोशिश करेगा।

● नवी निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स फंड में डायरेक्ट प्लान के लिए एक्सपेंस रेश्यो यानी व्यय अनुपात 0.15 फीसदी और रेगुलर प्लान के लिए 1 फीसदी है।

बेंगलुरू, 12 अगस्त, 2022 - नवी म्यूचुअल फंड ने आज यानी 12 अगस्त को नवी निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स फंड लॉन्च किया है। यह नवी म्यूचुअल फंड द्वारा इस साल लॉन्च होने वाला छठां फंड है। यह भारत का पहला इंडेक्स फंड है जो मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर या विनिर्माण सेक्टर पर फोकस कर रहा है। यह एक ओपन-एंडेड इंडेक्स फंड है जो निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स को दोहराने की कोशिश करेगा। निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स भारत में शीर्ष 300 कंपनियों में निर्माताओं के प्रदर्शन को ट्रैक करता है।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में एफडीआई बढ़ा

मैन्युफैक्चरिंग यानी विनिर्माण भारत के उच्च विकास वाले सेक्टर्स में से एक है। सरकार भी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को लगातार मजबूत करने के लिए लगातार सपोर्ट कर रही है। 'मेक इन इंडिया' पहल, प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना और स्किल इंडिया पहल कुछ ऐसे कार्यक्रम हैं, जिनका उद्देश्य भारत को विश्व मानचित्र पर वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करना है। प्रतिबंधों को कम करने के उद्देश्य से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) पॉलिसी से विदेशी निवेश में बढ़ोतरी हुई है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में एफडीआई 2021 में 25 फीसदी बढ़कर 1630 करोड़ डॉलर हो गया है।

क्या है इस फंड की खासियत

नवी निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स फंड का उद्देश्य भारतीय विनिर्माण क्षेत्र में निवेश को आसान बनाना है। यह एक इंडेक्स के माध्यम से पूरे विनिर्माण परिदृश्य में आसान और लागत प्रभावी पहुंच प्रदान करेगा, जो कि सभी क्षेत्रों और मार्केट कैप में अच्छी तरह से डाइवर्सिफाइड है। निवेशकों को न केवल सेक्टर की अग्रणी कंपनियों में निवेश का फायदा मिलेगा, बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों, सेमीकंडक्टर, रक्षा जैसे सेक्टर में विकास का भी फायदा मिलेगा। निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स में सबसे बड़े सेक्टर अभी ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स, कैपिटल गुड्स, हेल्थकेयर और मेटल्स एंड माइनिंग हैं।

इंडेक्स लगातार दे रहा है बेहतर रिटर्न

इंडेक्स लगातार बेहतर रिटर्न देता आ रहा है। इसका पिछले 1, 3, 5, 10 साल और 2005 में लॉन्च होने के बाद से औसत सालाना रिटर्न 8.9 फीसदी, 24.5 फीसदी, 9.6 फीसदी, 14.5 फीसदी और 14.3 फीसदी रहा है। यह इस बात को दिखाता है कि पिछले 10 साल में यह इंडेक्स अपने मूल स्तर से 3.9 गुना ऊपर है। इस फंड का एक अच्छी तरह से संतुलित प्रतिनिधित्व भी है। टॉप 10 शेयरों का इंडेक्स में सिर्फ 37 फीसदी हिस्सेदारी है।

लागत प्रभावी निवेश पर फोकस

नवी ग्रुप के सह-संस्थापक सचिन बंसल का कहना है कि नवी निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स फंड का लॉन्च नवी के ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से नए उत्पाद लाने पर फोकस होने के साथ ही लागत प्रभावी निवेश और सरल निवेश उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने का एक और उदाहरण है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमें ऐसे उत्पाद की पेशकश करते हुए खुशी हो रही है जिससे हमारे ग्राहकों को मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में विकास का फायदा मिलेगा।

कर सकते हैं निवेश

ऑनलाइन नवी म्यूचुअल फंड का एनएफओ 12 अगस्त, 2022 को खुलेगा और इसमें 23 अगस्त, 2022 तक निवेश किया जा सकता है। इस फंड में डायरेक्ट प्लान और रेगुलर प्लान के लिए 0.15 फीसदी और 1 फीसदी का एक्सपेंस रेश्यो यानी व्यय अनुपात है। निवेशक कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे ग्रो, इंड मनी, कोटक चेरी, आईसीआईसीआई डायरेक्ट, पेटीएम मनी, कुवेरा, फिनिटी, ब्लैक बाय क्लियरटैक्स और एमएफ यूटिलिटी या अपने वित्तीय सलाहकारों के जरिए इस फंड में निवेश कर सकते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close