मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। पेट्रोल और डीजल के दामों का निर्धारण डेली बेसिस पर होता है। डीजल के दाम रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं। मंगलवार को पेट्रोल के दाम 10 पैसे बढ़े लेकिन डीजल के दामों में बदलाव नहीं हुआ है। इंडियन इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के अनुसार डीजल के दाम 65.73 रुपए है और सोमवार की तुलना में दरों में बदलाव नहीं किया गया है। सोमवार को जहां पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे का इजाफा हुआ, जबकि देश भर में डीजल के दाम स्थिर रहे। चेन्नई में आज पेट्रोल 10 पैसे महंगा हो गया और 77.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

मुंबई में लोगों को कल की दर से 10 पैसे के उछाल के बाद एक लीटर पेट्रोल के लिए 80.42 रुपए का ही भुगतान करना होगा। डीजल की कीमतें 68.94 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर थीं। इसी तरह, कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमशः 77.44 रुपये प्रति लीटर (10 पैसे अधिक) और 68.14 रुपये (बिना बदली हुई) हैं।

सोमवार की कीमत के मुकाबले डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। नोएडा में पेट्रोल 76.10 रुपये (8 पैसे वृद्धि) प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 66.04 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर थी। गुरुग्राम में पेट्रोल और डीजल की पंप कीमतें क्रमशः 74.31 रुपये प्रति लीटर (8 पैसे अधिक) और 65.08 रुपये (बिना बदली हुई) प्रति लीटर हैं।

दिल्‍ली में इसलिए सस्‍ता है ईंधन

राजधानी दिल्‍ली में दिल्ली में ईंधन की खुदरा कीमतों पर टैक्‍स रेट कम होने के चलते अन्‍य सभी महानगरों और अधिकांश राज्यों की राजधानियों की तुलना में ईंधन सस्‍ता है। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि पिछले पांच दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 56 पैसे महंगा हो गया, जबकि डीजल महज तीन दिनों में 6 पैसे सस्ता हो गया। जब अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में कीमतें अधिक हो जाती हैं।

Posted By: Navodit Saktawat