नई दिल्ली। Petrol Diesel Rate : पेट्रोल और डीजल के दाम फिर से बढ़ गए हैं। सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 75 रुपए प्रति लीटर हो गया। डीजल के दाम 66 रुपए प्रति लीटर को पार कर गए। पेट्रोल के दाम पिछले एक साल से भी अधिक समय में पहली बार 75 पर पहुंचे हैं। सोमवार को पेट्रोल के दाम में 5 पैसे और डीजल के दाम में 10 पैसे लीटर की बढ़ोतरी हुई। इससे पेट्राल 75 रुपए और डीजल 66.04 रुपए प्रति लीटर हो गया। नौ नवंबर के बाद से ही पेट्रोल व डीजल महंगा हो रहा है। इस बीच सिर्फ एक दिन इनके दाम घटे थे।

राजधानी नई दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम बढ़ गए हैं। दिल्‍ली के साथ ही देश के चारों महानगरों में सोमवार को पेट्रोल व डीजल की कीमतें बढ़ गईं हैं। इन शहरों में पेट्रोल के दामों में 5 पैसे की बढ़ोतरी हुई वहीं, डीजल 10 से 11 पैसे महंगा हुआ है। दिल्‍ली में संडे तक पेट्रोल 74.95 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा था, अब यह बढ़क 75 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इसी प्रकार अब यहां डीजल के दाम 66.04 रुपए हो गए हैं।

हाल ही में कच्‍चे तेल के दामों में उछाल आने से पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ गए हैं। पिछले साल नवंबर के अंत तक की बात करें तो दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 75 रुपए तक पहुंच गई थी। यह बात अलग है कि कम करों के चलते राजधानी में पेट्रोल व डीजल की कीमतें चारों महानगरों एवं अधिकांश राज्‍यों की राजधानियों से कम है।

देश के महानगरों में पेट्रोल और डीजल अब इतने महंगे हुए

संडे को ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल व डीजल के दामों में परिवर्तन नहीं किया था। सोमवार को बढ़ी हुई कीमतें सामने आईं हैं। अब मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 80.65 रुपए चुकाना होंगे और डीजल यहां 10 पैसे महंगा होकर अब 68.45 रुपए प्रति लीटर हो गया है। चेन्‍नई में पेट्रोल 5 पैसे महंगा हो गया है। अब इसके दाम 77.97 रुपए है। डीजल में यहां 11 पैसे बढ़ गए हैं, अब यहां नए दाम 68.45 रुपए प्रति लीटर होंगे। कोलकाता में पेट्रोल के दाम अब 77.67 रुपये लीटर है और डीजल की कीमत में 10 पैसे बढ़ने के बाद अब नए दाम 68.45 रुपये प्रति लीटर है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan