पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के करीब 18 करोड़ ग्राहकों की जानकारी लीक हो रही है। यह दावा साइबर सिक्योरिटी कंपनी CyberX9 ने किया है। कंपनी ने दावा किया कि पीएनबी (PNB) के कस्टमर्स की सात महीनों तक जानकारी उजागर होती रही है। यह साइबर हमला बैंक की डिजिटल बैंकिंग प्रणाली तक हुआ है। इस बीच पंजाब नेशनल बैंक ने तकनीकी समस्या की पुष्टि की। हालांकि सिस्टम के उल्लंघन और ग्राहकों की जानकारी सार्वजनिक होने की बात से इंकार किया है।

पीएनबी ने किया ट्वीट

पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। पीएनबी ने कहा कि ग्राहकों के डाटा और एप्लिकेंशन पर कोई असर नहीं पड़ा है। एहतियात के तौर पर सर्वर को बंद कर दिया गया है। वहीं CyberX9 के संस्थापक व प्रबंध निदेशक हिमांशु पाठक ने कहा, 'पीएनबी पिछले सात महीनों ने 18 करोड़ से अधिक ग्राहकों की व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा से समझौता कर रहा है।'

बैंक को दी सूचना

हिमांशु पाठक ने कहा कि पीएनबी ने इस गड़बड़ी को तब सुधारा जब कंपनी ने इसका पता लगाया। वह साइबर सिक्योरिटी पर नजर रखने वाली सीईआरटी-इन और नेशनल क्रिटिकल इंफारमेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन सेंटर के माध्यम से बैंक को सूचना दी।

सर्वर में नहीं थी महत्वपूर्ण जानकारी

पाठक ने कहा, 'हमारी रिचर्स टीम ने पंजाब नेशनल बैंक में एक महत्वपूर्ण सुरक्षा खामी का पता लगाया है।' जिसके कारण आंतरिक सर्वर तक प्रभावित हो रहा था। इधर पीएनबी ने कहा कि जिस सर्वर में सेंध की बात सामने आई है। उसमें कोई महत्वपूर्ण जानकारी नहीं थी।

Posted By: Arvind Dubey