सक्सेस फैक्टर, एक ही प्लेटफॉर्म पर एडवर्टाइज़िंग इंडस्ट्री के टॉप लीडर्स को लाने का देश का पहला माध्यम बना है। 28 और 29 अगस्त 2021 को आयोजित की गई ऑनलाइन इंटरनेशनल एडवर्टाइज़िंग कॉन्फ्रेंस 2021 काफी सफल रही। इसके माध्यम से विभिन्न एडवर्टाइज़र्स ने आंत्रप्रेन्योर्स तथा बिज़नसेस के लिए अपने प्रोडक्ट्स तथा सर्विसेस को प्रमोट करने हेतु अनुभव के अभाव को दूर करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण सेशंस लिए। इसके साथ ही कॉन्फ्रेंस में उत्तम एडवर्टाइज़िंग मीडियम के चयन और पब्लिक रिलेशन्स की काफी बारीकी से जानकारी प्रदान की गई। 2000 से अधिक व्यूज़ के साथ ही हर एक सेशन में 800 से ज्यादा व्यूज़ वाला इंटरनेशनल एडवर्टाइज़िंग कॉन्फ्रेंस 2021 स्टूडेंट्स के लिए भी काफी लाभप्रद रहा। कब, कहाँ, कैसे और कौन-से मीडियम का चुनाव किसी बिज़नेस विशेष के प्रमोशन में कारगर साबित हो सकता है, इसका बखूबी विस्तार इस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया गया।

हरीश बिजूर, कंसल्ट्स इंकॉर्पोरेशन के ग्लोबल ब्रांड एक्सपर्ट तथा फाउंडर, कांफ्रेंस के चीफ गेस्ट रहे और उन्ही की स्पीच से शुरू हुआ कॉन्फ्रेंस अपने दो दिन के सभी सेशंस का सफल आगाज़ रहा। बेहतर मीडिया का चयन करके किस प्रकार अपने बिज़नेस को नई उड़ान दी जा सकती है, इस पर सौरभ खंडेलवाल, डायरेक्टर, मनी फॉर ड्राइव, ने विशेष चर्चा की। इन सेशंस के अंतर्गत ब्रांड अम्बेसेडर के रूप में मार्केटिंग, एडवर्टाइज़िंग, रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट तथा बिज़नेस पर आनंद राठी, मैनेजिंग डायरेक्टर, एम्पायर स्पाइसेस तथा फूड्स लिमिटेड; तुषार शर्मा, मैनेजिंग डायरेक्टर, गुरूजी प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड; सिद्धार्थ शर्मा मारकॉम हेड, रियल इस्पात तथा पॉवर लिमिटेड (जीके टीएमटी) एडवर्टाइज़िंग के माध्यम से मजबूत बी-टू-बी ब्रांड स्थापित करने के विषय पर योगेंद्र पारीक, मारकॉम हेड, एस्ट्रल पाइप्स; एफएम मीडिया पर अब्राहम थॉमस, सीइओ, बिग एफ; सिनेमा एडवर्टाइज़िंग: एसेंशियल स्ट्रेटेजीस रिवील्ड पर विकास लोखंडे, वहीं दूसरे दिन- आज की आउटडोर एडवर्टाइज़िंग समस्या तथा डिजिटल एडवर्टाइज़िंग हमारी किस प्रकार सहायता करती है, के विषय पर नुमाज़र दोराब मेहता, चेयरमैन, इंडियन आउटडोर एडवर्टाइज़िंग एसोसिएशन, मुंबई चीफ गेस्ट रहे। इफेक्टिव मीडिया प्लान तथा रेवेन्यू ग्रोथ और रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट पर सुजाता द्विवेदी, ग्रुप ट्रेडिंग डायरेक्टर; पोस्ट कोविड एरा में ओओएच एडवर्टाइज़िंग बिज़नेस को बढ़ाने में किस प्रकार सहायक है, पर नवोनील रॉय; सीओओ, मूविंग वॉल्स, मलेशिया; रॉयस्टन डी'अलमिडा, एसोसिएट बिज़नेस डायरेक्टर; एयरएडवर्टाइज़िंग पर अतुल श्रीवास्तव, ग्रुप सीइओ, लक्ष्य मीडिया; रजनीश बहल, सीइओ, ब्राइट आउटडोर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने गहनता से चर्चा की। पीआर पर डॉ. समीर कपूर, डायरेक्टर, ऐडफैक्टर्स पीआर तथा संसृति द्विवेदी, पीआर हेड, पीआर 24x7 ने बिज़नेस के प्रमोशन में ज्ञान के अभाव को पूरी तरह समाप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

इसके साथ ही फेबियन कवन, कंट्री हेड, पोस्टरस्कोप इंडिया ने पैनल डिस्कशन किया; राजीव रघुनाथ, मैनेजिंग एडिटर, मीडिया फॉर ग्रोथ ने मेडरेट किया; हरदीप सिंह, वाइस प्रेसिडेंट, स्ट्रीटटॉक कनेक्ट (साइनपोस्ट इंडिया); तिलकेश भाटिया, डायरेक्टर, मनी फॉर ड्राइव एडवर्टाइज़िंग प्राइवेट लिमिटेड; प्रशांत वर्मा, सीइओ, वेस्ट पायनियर पब्लिसिटी कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड, भी मुख्य तौर पर मौजूद रहे।

अनुकूलित खर्च के साथ ही उपयुक्त एडवर्टाइज़िंग मीडियम के चयन जैसे महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने के साथ ही इंडस्ट्री के पोस्ट कोविड रिवाइवल पर भी पैनल डिस्कशन किया गया, जो कि कॉन्फ्रेंस के मुख्य बिंदुओं में से एक था। इवेंट को जेम्स पाल द्वारा को-ऑर्डिनेट किया गया और केइशा लोबो द्वारा एंकरिंग की गई। वोट ऑफ थैंक्स, अर्पित माहेश्वरी सीइओ, सक्सेस फैक्टर द्वारा दिया गया। भारत में पहली बार आयोजित इस एडवर्टाइज़िंग कॉन्फ्रेंस के स्पॉन्सर्स मनी फॉर ड्राइव तथा हरे कृष्ण इंटरप्राइज़ेस और पीआर पार्टनर पीआर 24x7 रहे। बिज़नेस ऑनर्स, मीडिया मैनेजर्स, मार्केटिंग मैनेजर्स, कॉर्पोरेट्स, एजेंसीज़, इंटर्न्स, एडवर्टाइज़िंग तथा पीआर स्टूडेंट्स इस कॉन्फ्रेंस का अहम् हिस्सा रहे। इस कॉन्फ्रेंस ने नेटवर्किंग नॉलेज का बखूबी विस्तार किया। सार यह है कि जिन बिज़नेस तथा आंत्रप्रेन्योर्स को अपने प्रमोशंस के लिए उपयुक्त एडवर्टाइज़िंग प्लेटफॉर्म के चयन को लेकर अनुभव कम है, विशेषकर उनके लिए यह वर्चुअल इंटरनेशनल एडवर्टाइज़िंग कॉन्फ्रेंस 2021 अत्यंत उपयोगी रही, जो कि आगामी समय में उन्हें अपने बिज़नेस को नई ऊँचाइयों पर ले जाने का माध्यम बनेगी।

इस कॉन्फ्रेंस के सभी सेशंस सक्सेस फैक्टर और मनी फॉर ड्राइव के यूट्यूब चैनल पर 6 सितम्बर से उपलब्ध रहेंगी, जिससे आप भी लाभान्वित हो सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey