Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस निवेश आम जनता के बीच लोकप्रिय है। डाकघर सुरक्षित और अच्छा रिटर्न निवेश प्रदान करता है। पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरें भी अच्छी हैं। यदि आप पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट करना चाहते हैं, तो घर बैठे कर सकते हैं। अब ऑनलाइन एफडी अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इसके लिए आपको डाक घर जाने की भी जरूरत नहीं है। पोस्ट ऑफिस में एक से पांच साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की सुविधा है। पोस्ट ऑफिस में हर अवधि के लिए अलग ब्याज दरें तय होती है। इस हिसाब से निवेशकों को इन FD में फायदा मिलता है।

पोस्ट ऑफिस में यदि आप एक वर्ष के लिए पैसा लगाते हैं, तो आपको 5.50% की दर से ब्याज मिलता है। दो साल की एफडी पर 5.70% की ब्याज दर है। 3 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.80% और 5 साल की सावधि जमा पर 6.70% ब्याज दर है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करना चाहते हैं तो डाकघर जाने की जरूरत नहीं है। इसे आप घर से कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में FD खाता कैसे खोलें?

- पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोलने की सुविधा इंट्रा-ऑपरेबल नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से प्रदान की जाती है।

- रजिस्टर्ड यूजर आईडी और पासवर्ड से https://ebanking.indiapost.gov.in पर लॉग ऑन करें।

- जनरल सर्विसेज विकल्प में जाकर सर्विस रिक्वेस्ट पर क्लिक करें।

- न्यू रिक्वेस्ट ऑप्शन पर जाएं और फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलने के लिए अप्लाई करें।

- अब आपको मांगे गए दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

- पूरी प्रक्रिया होने के बाद आवेदन का वेरिफिकेशन किया जाएगा।

- सत्यापन होने के बाद आपका एफडी अकाउंट खोल दिया जाएगा।

डाकघर में जाकर कैसे अकाउंट खुलवाएं?

यदि आपको एफडी खाता ऑनलाइन खोलने में परेशानी आ रही है, तो यह ऑफलाइन भी खोला जा सकता है। इसके लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ निकटतम पोस्ट ऑफिस शाखा में जाना होगा। वहां आपको एफडी खोलने के लिए संबंधित अधिकारी से जरूरी जानकारियां हासिल करनी होंगी। आप आवश्यक डॉक्यूमेंट्स जमा करके अपना एफडी खाता खुलवा सकते हैं।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close