Festival Season: पिछले पांच महीनों में बिक्री में गिरावट देखने के बाद कारोबारियों को त्योहारी सीजन से काफी उम्मीद है। कंज्यूमर गुड्स से लेकर गारमेंट, फोन व कार के डीलर तक त्योहारों के दौरान बिक्री में बढ़ोतरी की आस लगाए हैं। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (CEAMA) के मुताबिक त्योहारी सीजन के दौरान कंज्यूमर उत्पादों की बिक्री में दहाई अंक में बढ़ोतरी हो सकती है। अगस्त में ओणम के दौरान बिक्री में बढ़ोतरी के संकेत मिले भी हैं। कंज्यूमर उत्पादों की बिक्री करने वाले बड़े रिटेल स्टोर के मुताबिक त्योहारी सीजन में ग्राहकों को पिछले साल के मुकाबले बढ़ी हुई कीमत नहीं देनी होगी। टीवी के पैनल सेल पर आयात शुल्क में पांच फीसद की बढ़ोतरी से लागत थोड़ी बढ़ेगी, लेकिन कोरोना को देखते हुए कंपनियां इस लागत को अपने स्तर पर झेल सकती हैं।

वीवो इंडिया के हेड ऑफ मार्केटिंग स्ट्रेटजी निपुण मार्या ने बताया कि त्योहारी सीजन में निश्चित रूप से बिक्री में बढ़ोतरी होगी, लेकिन मोबाइल फोन की कीमत में कोई इजाफा नहीं होगा। सितंबर आखिर से लेकर अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक कई कंपनियां नए मोबाइल फोन बाजार में लाने जा रही हैं।

गारमेंट सेक्टर में शुरू हुई सेल :

गारमेंट विक्रेताओं ने सेल की शुरुआत कर दी है और वे 30 से 50 प्रतिशत कम कीमत पर गर्मी के कपड़े बेच रही हैं। क्लॉथ मैन्यूफैक्चरिंग एसोसिएशन के पदाधिकारी मोहन सदवानी ने बताया कि मार्च में गारमेंट विक्रेता गर्मी के कपड़े मंगाते हैं। इस बार देश में मार्च के आखिर में ही लॉकडाउन लग गया। इस कारण सितंबर से गारमेंट की बिक्री शुरू हुई है और अक्टूबर में त्योहार की वजह से बिक्री जोर पकड़ सकती है।

कारों की खरीदारी पर भी मिलेगी छूट :

कार डीलरों के मुताबिक नवरात्र के दौरान कारों की खरीदारी पर विशेष छूट मिल सकती है। डीलरों ने बताया कि कोरोना की वजह से प्रभावित बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए कई कंपनियां पहले से ही कई तरह के ऑफर दे रही हैं। नवरात्र के दौरान कीमतों में 20 से 50 हजार तक की अतिरिक्त छूट मिल सकती है।

ई-कॉमर्स में दोगुनी बढ़ोतरी की आस :

Festival Season में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री में पिछले साल के त्योहारी सीजन के मुकाबले दोगुनी बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। रेडसियर की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल त्योहारी सीजन में ऑनलाइन माध्यम से सात अरब डॉलर की बिक्री हो सकती है। पिछले साल त्योहारी सीजन में ऑनलाइन बिक्री 3.8 अरब डॉलर की रही थी। कोरोना की वजह से लोग बाहर निकलने के बजाय ऑनलाइन खरीदारी ज्यादा सुरक्षित मान रहे हैं।

बिक्री बढ़ने की उम्मीद :

कारोबारियों का मानना है कि अनलॉक की प्रक्रिया अब पूरे देश में पूरी हो चुकी है। अक्टूबर तक सप्लाई चेन पूरी तरह सामान्य हो जाएगी। मार्च आखिर में लॉकडाउन लगने के बाद से अगस्त तक लोगों ने जरूरी सामान को छोड़ अन्य सभी वस्तुओं की खरीदारी को होल्ड पर रखा था। इसलिए त्योहारी सीजन में ग्राहक खरीदारी के लिए हर हाल में निकलेंगे।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020