PMC Bank : पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक लिमिटेड के जमाकर्ताओं के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 25,000 रुपये की निकासी की सीमा बढ़ाई है। पंजाब और महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों के लिए यह एक बड़ी राहत की बात है। रिजर्व बैंक ने गुरुवार को नकद निकासी की सीमा बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति खाताधारक से 25,000 रुपये कर दी, लेकिन छह महीने के प्रतिबंध को बरकरार रखा। कई अनियमितताएं पाए जाने के बाद RBI ने 24 सितंबर को PMC बैंक पर कई प्रतिबंध लगाए थे, जिसमें एनपीए की बड़े पैमाने पर अंडर रिपोर्टिंग भी शामिल थी। इसके तहत ऋणदाता को नए ऋण की पेशकश करने या जमा स्वीकार करने की अनुमति नहीं थी। रुपए निकासी की सीमा बढ़ने के बाद जरूर उन ग्राहकों को राहत मिलेगी जो बैंक पर प्रतिबंध लगने के बाद से ही अपनी जमा राशि को लेकर परेशान थे।

आरबीआई ने कहा कि नए फैसले में अब जमाकर्ताओं को हर बचत बैंक खाते या वर्तमान खाते या किसी अन्य जमा खाते में रखे गए शेष राशि के 10,000 रुपये (पहले से निकाले गए रुपये सहित) से अधिक राशि निकालने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है।

10 हजार से बढ़कर अब सीमा हुई 25 हजार

आरबीआई ने गत 26 सितंबर को, मौद्रिक प्राधिकरण ने निकासी की सीमा 10,000 रुपये तक बढ़ा दी थी, जिसे गुरुवार को 25,000 रुपये तक बढ़ा दिया गया। अब एक ग्राहक एक बार में 25,000 रुपये निकाल सकता है या छह महीने की अवधि में कर सकता है।

यह भी पढ़ें : PMC Bank : पीएमसी बैंक अधिकारियों के खिलाफ जमाकर्ताओं ने पुलिस में की शिकायत

यह भी पढ़ें : PMC Bank : 1,000 रुपए से अधिक नहीं निकाल सकेंगे इस बैंक के ग्राहक, RBI ने लगाया प्रतिबंध

Posted By: Navodit Saktawat