पिछले कुछ सालों में हमने टेक्नोलॉजी में नए बदलाव देखे हैं। खासकर कोरोना काल के बाद भारत में तकनीक का ज्यादा विस्तार हुआ है। चाहे वीडियो का क्षेत्र हो या ब्लॉग का, आपको हर जगह तकनीक से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। भारत में जहां हिंदी बोलने और समझने वालों की संख्या अधिक है, वहां तकनीक में रुचि रखने वाले बहुत कम लोग हुआ करते थे। ऐसा माना जाता था कि तकनीक को जानने और समझने के लिए आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। लेकिन भारत के टेक ब्लॉगर्स ने इसे हिंदी में पढ़ने और सीखने की जिम्मेदारी भी ले ली है, अब तक भारत में टेक ब्लॉगिंग का क्षेत्र अग्रवालों का ही दबदबा माना जाता था। अगर हम भारत के प्रसिद्ध टेक ब्लॉगर्स की बात करें तो हर्ष अग्रवाल, अमित अग्रवाल, अनिल अग्रवाल आदि हैं।

लॉकडाउन की अवधि के बाद, उनके साथ एक नया नाम जुड़ता देखा गया है, यह बिहारी टेक ब्लॉगर रोहित मेहता का है जो Digital Gabbar के नाम से लोकप्रिय हैं। पिछले कुछ साल से उनके टेक ब्लॉग डिजिटल गब्बर को काफी सर्च किया जा रहा है। सबसे खास बात यह है कि रोहित मेहता ने डिजिटल गब्बर के कंटेंट को अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में एक साथ पोस्ट करना शुरू कर दिया है। कई मीडिया हाउस ने डिजिटल गब्बर को फीचर किया है, रोहित मुख्य रूप से पटना, बिहार के रहने वाले हैं।

इससे पहले हर्ष अग्रवाल हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में टेक ब्लॉग भी चला रहे हैं, लेकिन उनके दोनों ब्लॉगों में पोस्ट अलग-अलग हैं। रोहित मेहता का ब्लॉग डिजिटल गब्बर एकमात्र ऐसा ब्लॉग है, जो हिंदी और अंग्रेजी भाषा में समान सामग्री साझा कर रहा है, शायद यही कारण है कि यह इतनी जल्दी लोगों की नजर में आ रहा है।डिजिटल गब्बर की प्रत्येक पोस्ट के अंत में आपको हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी पोस्ट से हिंदी में जाने के लिए लिंक मिलेगा, जो लोग अंग्रेजी में पोस्ट को नहीं समझते हैं वे लिंक पर क्लिक करके हिंदी में पढ़ सकते हैं।

एक मीडिया हाउस की खबर के मुताबिक डिजिटल गब्बर भी जल्द ही एक राइटिंग कॉन्टेस्ट का आयोजन करने जा रहा है। जिसकी मदद से आप Tech article लिखकर पैसे कमा पाएंगे। वैसे अगर आप सच में ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई सही तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आप एक बार Digital Gabbar पर जरूर जाएं, इस तरह के कई पोस्ट आपको इस ब्लॉग पर मिल जाएंगे।

रोहित मेहता डिजिटल गब्बर के साथ Blogger Mehta के नाम से अपना पर्सनल ब्लॉग चलाते हैं, जिसमे ब्लॉगिंग से सम्बंधित ब्लॉग साझा करते रहते हैं। हाल ही में रोहित मेहता को टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप ने अपने साइट पर टेक ब्लॉग लिखने के लिए जगह दी। अगर आप भी इसी तरह लिखने का शौक रखते हैं और अपने लेखन में किसी की मदद करना चाहते हैं, तो आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें। आप अपने ब्लॉग को Google के ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते हैं।

Disclaimer: यह कंटेंट पेड फीचर है और इस लेख में किए गए किसी भी तरह के दावे की पुष्टि या समर्थन दैनिक जागरण नहीं करता है।

Posted By: Navodit Saktawat