SBI New Service: कोरोना संकट की वजह से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का चलन बढ़ गया है और इसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में भी इजाफा हुआ है। ATM से जुड़ी धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। अगर आप ATM में जाते हैं और अपना बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं, तो SBI आपको SMS भेजकर अलर्ट करेगा।

इस सुविधा से ATM धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। बैंक ने अपने ग्राहकों को अलर्ट रहने को कहा है। बैंक ने कहा है कि अगर आपके द्वारा मिनी स्टेटमेंट या बैलेंस की जानकारी नहीं मांगी गई है तो बैंक आपको SMS के जरिये अलर्ट करेगा। SBI ने एक ट्वीट कर कहा, जब भी कोई ATM से बैलेंस चेक करेगा या मिनी स्टेटमेंट चेक करेगा तो SBI तुरंत उस कार्ड से संबंधित ग्राहकों को SMS भेजकर अलर्ट करेगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि कंफर्म किया जा सके कि ट्रांजेक्शन ग्राहक कर रहा है या उसके डेबिट कार्ड से कोई और व्यक्ति कर रहा है। यदि ट्रांजेक्शन कोई और कर रहा है तो बैंक के SMS से सूचना मिलते ही ग्राहक तुरंत अपना कार्ड ब्लॉक करा सकेगा।

SMS को लेकर रहें अलर्ट:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों से बैंक से आने वाले इस SMS को लेकर अलर्ट रहने को कहा है। बैंक ने कहा कि यदि ऐसा कोई मामला सामने आता है तो ग्राहकों को तुरंत इसकी सूचना बैंक को देना चाहिए और कार्ड फ्रीज करने की रिक्वेस्ट भी डालना चाहिए। यदि बैलेंस इंक्वॉयरी या मिनी स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट ग्राहक ने नहीं डाली है तो इस मैसेज को नजरअंदाज करने की गलती नहीं करें।

इससे पहले SBI ने अपने ग्राहकों को सभी SBI ATM में अनधिकृत लेनदेन से बचने के लिए कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा शुरू की थी। इसी साल शुरू हुई इस सुविधा में ATM कार्डधारक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) की मदद से नकदी निकाल सकते हैं।

SBI ने बताया है कि ग्राहकों को किसी भी ATM-कम-डेबिट कार्ड धोखाधड़ी से बचने के लिए पूरी गोपनीयता के साथ ATM लेनदेन करना चाहिए। SBI ने 1 जुलाई से प्रभावी अपने ATM निकासी शुल्क में बदलाव किया है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस