मुंबई। एशिया के सबसे अमीर बैंकर उदय कोटक ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की तस्वीर बहुत चुनौतीपूर्ण नजर आ रही है, लेकिन यह उतना बुरा भी नहीं है जितना दिखता है।

कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन ने बुधवार को देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति की तुलना बॉलीवुड फिल्म से की, जिसमें अंततः सबकुछ ठीक हो जाता है। कोटक ने कहा कि फिलहाल आर्थिक हालात जितने बुरे नजर आ रहे हैं, उतने बुरे कभी नहीं रहे।

उदय कोटक ने सीएनबीसी से कहा, 'फिलहाल देश के आर्थिक हालात बॉलीवुड फिल्म की किसी कहानी की तरह हैं, जिसमें हम एक प्रेम कथा को परवान चढ़ते देखते हैं (आर्थिक वृद्घि के रूप में)।

लेकिन जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, बीच में खलनायकों की भूमिका शुरू हो जाती है। ठीक वैसे ही, जैसे फिलहाल देश की विकास दर घटने लगी है। ऐसे में निवेशक डरने लगते हैं।'

सरकार को डंटे रहने की जरूरत

कोटक ने कहा कि सरकार को वह सबकुछ करते रहना चाहिए, जो फिलहाल वह कर रही है। समय के साथ-साथ चीजें बेहतर होती चली जाएंगी। खुद के अनुभव साझा करते हुए उन्होंने कहा कि एक उद्यमी के चश्मे से देखने पर उन्हें यह एक लंबी कहानी नजर आती है।

भारत जितने मौके कहीं नहीं

एक लीडरशिप समिट में शामिल होने आए कोटक ने कहा, 'यदि आप अपनी रणनीति पर कायम रहते हैं और समय आने पर जोखिम उठाने के लिए पूरी तरह तैयार रहते हैं, तो आपको लंबी अवधि में शानदार रिटर्न मिल सकता है। दरअसल, भारत में जिस भारी तादाद में मौके उपलब्ध हैं, उतने दुनिया के अन्य किसी भी देश में नहीं हैं।' ़इ