Sovereign Gold Bond: कोरोना संकटकाल में सोने में निवेश को लेकर आशाएं जागी है। बीते एक साल में सोने ने अच्छा रिटर्न दिया है। बाजार से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले साल में सोने के दाम 63000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकते हैं। ऐसे में यदि आप भी सोने में निवेश करके अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो रिजर्व बैंक के Sovereign Gold Bond (SGBs) में निवेश कर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। Sovereign Gold Bond की नौवीं सीरिज आज जारी होने वाली है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 की नौवीं सीरीज में 1 जनवरी 2021 तक निवेश किया जा सकता है। RBI ने इस बार Issue Price 5000 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। इसका मतलब ये है कि यदि आप आरबीआई से सोना खरीदते हैं तो यहां आपको 10 ग्राम का भाव 50,000 रुपए चुकाना होगा, जो कि बाजार भाव से काफी कम है।

डिजिटल पेमेंट पर प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट

इसके अलावा आरबीआई की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGBs) के तहत सोने की खरीदी यदि आप डिजिटल पेमेंट के जरिए करते हैं तो 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। 10 ग्राम की खरीद पर 500 रुपए का डिस्काउंट पा सकते हैं। पिछली बार गोल्ड बॉन्ड सीरीज की 8वीं सीरीज का इश्यू प्राइस 5177 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया था। यह आवेदन के लिए 9 नवंबर 2020 को खुला था और 13 नवंबर को बंद हुआ था। यानी पिछली सीरीज के मुकाबले इस सीरीज में सोना 1770 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता है।

सोना खरीदने की अधिकतम सीमा

गौरतलब है कि जिन लोगों ने नवंबर 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के पहले इश्यू को खरीदा था, उन्हें अभी तक 5 साल में करीब 93 परसेंट का रिटर्न मिल चुका है। Sovereign Gold Bond आठ साल में मेच्युर होते हैं, हालांकि 5 साल बाद निवेशक इससे पैसा सकता है। इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति 1 वित्त वर्ष में अधिकतम 4 किलो तक गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है। इसके लिए पैन कार्ड होना जरूरी है। इसे आप सभी कमर्शियल बैंक डाकघर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या सीधे एजेंट्स के जरिए खरीद सकते हैं।

2.50 फीसदी का निश्चित ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50 फीसदी का निश्चित ब्याज मिलता है। यह ब्याज राशि हर 6 माह में बैंक खाते में जमा हो जाती है। फिजिकल गोल्ड और गोल्ड ईटीएफ योजना के तहत ये फायदा नहीं मिलता है। आरबीआई सरकारी स्वर्ण बांड 2020-21 भारत सरकार की तरफ से जारी कर रही है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Makar Sankranti
Makar Sankranti