इंदौर । पाम ऑयल की कीमतें बढ़ने और शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड (सीबॉट) में 3-4 प्रतिशत तेजी के बीच मंगलवार को घरेलू बाजार में सोयाबीन तेल कीमतें बढ़ गईं। बेपड़ता कारोबार और उत्पादन प्रभावित होने से सीपीओ और पामोलीन के भाव में भी सुधार आया। कोरोना वायरस के प्रकोप से मजदूरों की कमी के चलते मलेशिया में उत्पादन प्रभावित होने के कारण पाम ऑयल एवं पामोलीन की कीमतों को सपोर्ट मिला। बाजार सूत्रों ने बताया कि सीबॉट में तेजी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में हल्के खाद्य तेल की मांग बढ़ने की वजह से सोयाबीन तेल की कीमतों में सुधार आया।

दिल्ली और इंदौर में सोयाबीन व सोयाबीन डीगम के भाव क्रमशः 100 रुपये और 50 रुपये बढ़ गए। बाजार सूत्रों के मुताबिक हरियाणा के 26,000 टन सरसों की बिक्री के लिए सरकारी एजेंसी नैफेड ने 5,500-5,652 रुपये प्रति क्विंटल की बोली प्राप्त की है। कुछ ही दिन पहले इसी सौदे के लिए कोल्हावास में 5,872 रुपये की बोली लगी थी। इस बीच सरसों का वायदा भाव कम होने से अब कहीं और कम कीमत वाली बोली लगाई गई है।

सूत्रों का मानना है कि वायदा कारोबार में जानबूझकर भाव कम-ज्यादा किया जा रहा है। इसमें बड़ी बहुरराष्ट्रीय कंपनियां का हाथ हो सकता है, जो नहीं चाहतीं कि देश तिलहन उत्पादन के मामले में कभी भी आत्मनिर्भर बने। सामान्य कारोबार के बीच सरसों तेल-तिलहन के भाव पूर्वस्तर पर रहे। त्यौहारी मांग खत्म होने और महंगा होने की वजह से लिवाली घटने के कारण मूंगफली दाना और तेल के भाव भी पूर्वस्तर पर बंद हुए।

थोक बाजार में भाव

मूंगफली सॉल्वेंट रिफाइंड तेल 2,095-2,155 रुपये प्रति टिन, सरसों तेल दादरी 12,420 रुपये प्रति क्विंटल, सरसों पक्की घानी 1,870-2,020 रुपये प्रति टिन, सरसों कच्ची घानी 1,990-2,100 रुपये प्रति टिन, सोयाबीन तेल मिल डिलिवरी दिल्ली 11,500 रुपये, सोयाबीन मिल डिलिवरी इंदौर 11,150 रुपये और सोयाबीन तेल डीगम 10,340 रुपये। सीपीओ एक्स-कांडला 9,240 रुपये, बिनौला मिल डिलिवरी (हरियाणा) 10,000 रुपये, पामोलीन आरबीडी दिल्ली 10,700 रुपये और पामोलीन कांडला 9,850 रुपये (बगैर जीएसटी)।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस